बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

12 करोड़ की प्रॉपर्टी, 400 ग्राम सोना, जानें कितनी है प्रियंका गांधी वाड्रा की कुल संपत्ति

प्रियंका गांधी की अचल संपत्ति की कीमत ₹7.74 करोड़ से अधिक है। इसमें नई दिल्ली के महरौली इलाके में कृषि भूमि के दो विरासत में मिले आधे हिस्से और एक फार्महाउस इमारत में आधा हिस्सा शामिल है।

12 करोड़ की प्रॉपर्टी, 400 ग्राम सोना, जानें कितनी है प्रियंका गांधी वाड्रा की कुल संपत्ति
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा- फोटो : SOCIAL MEDIA

 Priyanka Gandhi Vadra Wealth: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार (23 अक्तूबर) को केरल के वायनाड में लोकसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करते समय अपनी आय और संपत्ति का खुलासा किया। यह सीट उनके भाई राहुल गांधी द्वारा खाली की गई थी।उनके चुनावी हलफनामे के अनुसार, उनकी वित्तीय संपत्ति का कुल मूल्य ₹12 करोड़ है। उन्होंने अपने नामांकन पत्र में घोषणा की कि वित्तीय वर्ष 2023-2024 में उनकी कुल आय ₹46.39 लाख थी।


प्रियंका गांधी के पास ₹4.24 करोड़ की चल संपत्ति है, जिसमें तीन बैंक खातों में अलग-अलग राशि की जमा राशि, म्यूचुअल फंड में निवेश, पीपीएफ, उनके पति रॉबर्ट वाड्रा द्वारा उपहार में दी गई एक होंडा सीआरवी कार और ₹1.15 करोड़ मूल्य का 4400 ग्राम (सकल) सोना शामिल है। 


प्रियंका गांधी की अचल संपत्ति 

प्रियंका गांधी की अचल संपत्ति की कीमत ₹7.74 करोड़ से अधिक है। इसमें नई दिल्ली के महरौली इलाके में कृषि भूमि के दो विरासत में मिले आधे हिस्से और एक फार्महाउस इमारत में आधा हिस्सा शामिल है। उनके हलफनामे के अनुसार, उनके पास हिमाचल प्रदेश के शिमला में एक आवासीय संपत्ति है, जिसकी कीमत वर्तमान में ₹5.63 करोड़ से अधिक है।उनके पति, व्यवसायी रॉबर्ट वाड्रा के पास ₹37.9 करोड़ से अधिक की चल संपत्ति और ₹27.64 करोड़ से अधिक की अचल संपत्ति है।




प्रियंका गांधी वाड्रा पर कर्ज

प्रियंका गांधी वाड्रा ने घोषणा की कि उनके पास यूके के सुंदरलैंड विश्वविद्यालय से दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से बौद्ध अध्ययन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा और दिल्ली विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान में बीए ऑनर्स की डिग्री है। उन पर ₹15.75 लाख की देनदारियां हैं। उनके हलफनामे में कहा गया है कि उन्हें आकलन वर्ष 2012-13 के लिए आयकर पुनर्मूल्यांकन कार्यवाही का भी सामना करना पड़ रहा है, जिसके अनुसार उन्हें कर के रूप में ₹15 लाख से अधिक का भुगतान करना होगा। हलफनामे में कहा गया है कि इसके अलावा, उनके खिलाफ दो एफआईआर और एक वन विभाग का नोटिस भी है।


राहुल गांधी ने  केरल निर्वाचन क्षेत्र छोड़ा

2024 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने रायबरेली और वायनाड दोनों सीटों पर जीत हासिल की थी। बाद में उन्होंने केरल निर्वाचन क्षेत्र छोड़ दिया। उन्होंने ऐलान किया कि उनकी छोटी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा कांग्रेस से उपचुनाव लड़ेंगी.राहुल गांधी बाद में लोकसभा में विपक्ष के नेता बने। यह पहला चुनाव है जो प्रियंका गांधी वाड्रा लड़ेंगी. वह 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले सक्रिय राजनीति में आई थीं।

Editor's Picks