बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जेईई मेन 2025 परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव, एनटीए ने वैकल्पिक प्रश्न हटाए

जेईई मेन 2025 भारत के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है। इस परीक्षा के पैटर्न में हर साल कुछ न कुछ बदलाव होते रहते हैं। इस बार एनटीए ने जानें क्या किया है बदलाव

जेईई मेन 2025 परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव, एनटीए ने वैकल्पिक प्रश्न हटाए

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन 2025 के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है, जिसमें कहा गया है कि अब प्रश्नपत्र के सेक्शन बी में वैकल्पिक प्रश्न नहीं होंगे। यह बदलाव इंजीनियरिंग (बीई/बीटेक, पेपर 1) और आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग (BArch/BPlanning, पेपर 2) दोनों परीक्षाओं पर लागू होगा। NTA ने इस संबंध में एक आधिकारिक नोटिस जारी किया है, जिसमें सभी आवश्यक जानकारी दी गई है। सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाकर इस नोटिस की जांच करें।


जेईई मेन परीक्षा में यह परिवर्तन पिछले चार वर्षों के अनुभवों के आधार पर किया गया है। 2021 में पेश किए गए एडिशनल प्रश्न, जो COVID-19 महामारी के दौरान छात्रों को आने वाली शैक्षणिक चुनौतियों का समाधान करने के लिए डिज़ाइन किए गए थे, अब समाप्त किए जा रहे हैं। इस प्रकार, 2025 में जेईई मेन परीक्षा के प्रश्नपत्रों का पैटर्न फिर से पुरानी प्रणाली पर लौटेगा, जिसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में प्रत्येक में 25 प्रश्न होंगे।


पिछले चार संस्करणों की बात करें, तो जेईई मेन परीक्षा के प्रश्नपत्रों में कुल 90 प्रश्न होते थे। इसमें सेक्शन ए में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित से 20-20 प्रश्न होते थे, जबकि सेक्शन बी में तीन विषयों से 10-10 प्रश्न होते थे। छात्रों को सेक्शन बी के तीन विषयों में से प्रत्येक से पांच प्रश्न हल करने होते थे। लेकिन अब NTA ने निर्णय लिया है कि 2025 में सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे, जिससे छात्रों को अधिक स्पष्टता मिलेगी और उन्हें परीक्षा में अपने ज्ञान का सही प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा। इस परीक्षा के लिए स्कोरिंग सिस्टम में कोई परिवर्तन नहीं होगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक दिए जाएंगे, जबकि गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा। परीक्षा का कुल स्कोर 300 अंक है, जो कि छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण मानदंड है।


जेईई मेन की पंजीकरण प्रक्रिया नियत समय में शुरू होने की संभावना है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय पर पंजीकरण करें और नवीनतम अपडेट के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें। इस बदलाव के कारण, छात्रों को नई परीक्षा रणनीतियों को अपनाने की आवश्यकता हो सकती है, ताकि वे इस परीक्षा में अपने बेहतर प्रदर्शन को सुनिश्चित कर सकें। इस नई प्रणाली के प्रभावी होने से, जेईई मेन 2025 में भाग लेने वाले छात्रों के लिए एक नया दृष्टिकोण और तैयारी की आवश्यकता होगी। सभी संबंधित छात्रों से अपेक्षित है कि वे इस महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए समय पर तैयारी शुरू करें और नई बदलावों के अनुसार अपनी रणनीति को अपडेट करें

Editor's Picks