बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Yhya Snwar Death In Israel Strike: सिनवार को गाजा में घुसकर इजरायल डिफेंस फोर्स ने कैसे मारा, याह्या सिनवार की पहचान के क्यों लिए गए दांत के सैंपल, पढ़िए

हमास की तरफ से इस्राइल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड याह्या सिनवार को माना जाता है. 7 अक्टूबर को जब हमास ने इस्राइल पर हमला किया था तब उसमें 1,200 से अधिक इस्राइली मारे गए थे और 250 से अधिक बंधक बनाए गए थे। सिनवार को 'खान यूनिस का कसाई' कहा जाता है

सिनवार को गाजा में घुसकर आईडीएफ ने मारा


Yhya Snwar Death In Israel Strike: याह्या सिनवार, जो हमास का प्रमुख था, को इजरायल डिफेंस फोर्स  द्वारा 16 अक्टूबर 2024 को गाजा में मारा गया। इस ऑपरेशन की योजना एक साल से चल रही थी, खासकर 7 अक्टूबर 2023 को हुए हमले के बाद, जिसमें 1,200 से अधिक इजरायली नागरिकों की जान गई थी। सिनवार को ‘खान यूनिस का कसाई’ कहा जाता था और उसे इस हमले का मास्टरमाइंड माना जाता था।

इजरायल डिफेंस फोर्स ने राफा के तेल सुल्तान पड़ोस में एक संदिग्ध व्यक्ति को देखा और उसके बाद उस पर गोलीबारी करने का आदेश दिया। तीन संदिग्ध व्यक्तियों में से एक याह्या सिनवार था। जब इजरायल डिफेंस फोर्स ने उस इमारत पर टैंक से हमला किया जिसमें वह छिपा हुआ था, तो उसने ग्रेनेड फेंके। इसके बाद, इजरायल डिफेंस फोर्स ने ड्रोन भेजा ताकि यह पुष्टि की जा सके कि वह मारा गया है या नहीं।

सिनवार की मौत के बाद उसकी पहचान करने के लिए डीएनए टेस्टिंग और अन्य फोरेंसिक तकनीकों का उपयोग किया गया। पुलिस फोरेंसिक यूनिट ने दांतों के सैंपल्स को इकट्ठा किया और उन्हें डेंटिस्टों के माध्यम से जांचा गया। यह सुनिश्चित करने के लिए कि शव वास्तव में याह्या सिनवार का है, दांतों की तस्वीरें और बॉडी सैंपल्स भेजे गए थे। इन सैंपल्स की तुलना इजरायल के फोरेंसिक मेडिसिन इंस्टीट्यूट में मौजूद सिनवार के डेटा से की गई।

डॉ. चेन कुगेल, जो इजरायल के राष्ट्रीय फोरेंसिक संस्थान के निदेशक हैं, ने पुष्टि की कि सिनवार की मौत सिर पर गोली लगने से हुई थी। इसके अलावा, उसके शरीर पर कई अन्य चोटें भी थीं जैसे कि मिसाइल या टैंक गोले से लगी चोटें।

इस प्रकार, सिनवार को गाजा में इजरायल डिफेंस फोर्स द्वारा एक सुनियोजित ऑपरेशन में मारा गया, जिसमें उसकी पहचान करने के लिए दांतों के सैंपल्स का उपयोग किया गया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वह वास्तव में वही व्यक्ति है जिसे लक्ष्य बनाया गया था। कहते हैं इजरायल अपने  दुश्मनों को न भूलता है और न माफ करता है.

Editor's Picks