310 दिन बाद देवघर के बाबा वैद्यनाथ मंदिर में हुए स्पर्श पूजा, भक्तों के चेहरे पर दिखी खुशी

310 दिन बाद देवघर के बाबा वैद्यनाथ मंदिर में हुए स्पर्श पूजा, भक्तों के चेहरे पर दिखी खुशी

देवघर। कोरोना महामारी के कारण लगभग दस माह से बंद देवघर के द्वादश ज्योतिर्लिंगों में सर्वश्रेष्ठ कामनालिंग बाबा वैद्यनाथ की स्पर्श पूजा मंगलवार से पुन: शुरू हो गयी। इतने लंबे अंतराल के बाद बाबा वैद्यनाथ की स्पर्श पूजा शुरू होने से शिव भक्तों में खुशी नजर आई। वहीं गर्भगृह में प्रवेश कर बाबा वैद्यनाथ की स्पर्श पूजा कर निकलने वाले श्रद्धालुओं के चेहरे पर संतुष्टि के भाव दिखे। 

वैद्यनाथ मंदिर को फिर से खोलने का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। जैसे ही लोगों को जानकारी हुई कि बाबा की स्पर्श पूजा शुरू हो गयी है, बाबा दरबार में भक्तों की भीड़ जुटने लगी। इस दौरान दूर-दराज से बाबा वैद्यनाथ पर जलार्पण करने पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को जब अनायास स्पर्श करने का अवसर मिल गया तो सबसे अधिक खुशी उनके चेहरे पर नजर आयी।

बताते चलें कि कोविड संक्रमण के कारण गत 25 मार्च 2020 से बाबा वैद्यनाथ की स्पर्श पूजा पर रोक सरकार के स्तर पर लगा दी गयी थी। कोविड के कारण ही इस वर्ष विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेले का भी आयोजन भी नहीं कराया गया था। साथ ही प्राचीन पंजीकृत भादो मेला सहित मलमास मेला का भी आयोजन बाबानगरी में इस वर्ष नहीं किया जा सका। वहीं पूजा शुरू कराने को लेकर राज्य सरकार से लेकर झारखंड हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक मामला ले जाने के बाद सरकार के स्तर पर सीमित संख्या में श्रद्धालुओं को जलार्पण की अनुमति जरूर प्रदान की गयी लेकिन जलार्पण के लिए अर्घा लगाया गया। 


Find Us on Facebook

Trending News