बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

उत्तरकाशी जिले में ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग का 100 मीटर हिस्सा धंसा, आवाजाही पर रोक, भूखे-प्यासे सड़क पर गुजर रही रात

उत्तरकाशी जिले में ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग का 100 मीटर हिस्सा धंसा, आवाजाही पर रोक, भूखे-प्यासे सड़क पर गुजर रही रात

उत्तरकाशी- उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग का लगभग 100 मीटर हिस्सा बुरी तरह से धंस गया है. अधिकारियों ने बताया कि पुलिस प्रशासन एवं सीमा सड़क संगठन  द्वारा वाहनों की आवाजाही रोक दी गयी है. भूधंसाव से झील के तटवर्ती क्षेत्र में रह रहे क्षेत्रवासी भी दहशत में आ गए हैं.

बदरीनाथ-केदारनाथ, गंगोत्री समेत उत्तराखंड चार धाम यात्रा का शुभारंभ होने के साथ ही देश के कई राज्यों से तीर्थ यात्री दर्शन करने को पहुंच रहे हैं लेकिन, चिंता की बात है कि बारिश के बाद नेशनल हाईवे बंद होने से तीर्थ यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. चार धाम यात्रा पर गए उत्तरप्रदेश , दिल्ली, राजस्थान, गुजरात आदि राज्यों के तीर्थ यात्री हाईवे बंद होने की वजह से जगह-जगह फंसे हुए हैं.

गंगोत्री हाईवे चिन्यालीसौड़ में सड़क का करीब सौ मीटर हिस्सा धंस गया है।.सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस-प्रशासन और बीआरओ ने भू-धंसाव वाले हिस्से में वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है. वाहनों को बाईपास से गुजारा जा रहा है.वहीं, टिहरी बांध की झील के नजदीक रहने वाले लोग दहशत में हैं. जबकि, बदरीनाथ और केदारनाथ नेशनल हाईवे पर यातायात सुचारू है. यमुनोत्री हाईवे रुक-रुक कर बंद हो रहा है.  चिन्यालीसौड पर काफी समय से इस स्थान पर भूधंसाव हो रहा है.पिछले लंबे समय से इस स्थान पर भूधंसाव हो रहा था, लेकिन शनिवार रात राष्ट्रीय राजमार्ग का एक बड़ा हिस्सा इसकी चपेट में आ गया.

 क्षेत्रवासियों का कहना है कि टिहरी बांध की झील का जलस्तर जैसे-जैसे बढ़ता जा रहा है, इसके तटवर्ती क्षेत्र में भूधंसाव बढ़ रहा है. रविवार को टिहरी बांध की झील का जलस्तर लगभग 822.14 मीटर तक पहुंच गया है. झील का जल स्तर बढ़ने से जमीन कई जगह धंसने लगी. यहां लगभग सात किलोमीटर के क्षेत्र में पिछले पांच साल से भूधंसाव एवं भूस्खलन बढ़ता जा रहा है जिसके समाधान के लिए टीएचडीसी इंडिया ने प्रभावित क्षेत्र में कार्य शुरू किया था, फिर भी जमीन धंस गयी.


Suggested News