बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना की वजह से नहीं लग रहे जरुरी टीके, पूरे विश्व में 10 करोड़ बच्चों पर अन्य जानलेवा बीमारी का संकट

कोरोना की वजह से नहीं लग रहे जरुरी टीके, पूरे विश्व में 10 करोड़ बच्चों पर अन्य जानलेवा बीमारी का संकट

News4nation desk : कोरोना ने पूरी दुनिया में त्राहिमाम मचा रखा है। इस वायरस से बचाव को लेकर विश्व के तकरीबन हर देश में लॉकडाउन है। लॉकडाउन से हर गतिविधि थम गई है। 

कोरोना से बचान को लेकर किये गए इस लॉकडाउन से अब दूसरा खतरा पैदा हो गया है। कोरोना को लेकर परिजन डॉक्टरों के पास नहीं जा रहे और दुनियाभर में गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए करोड़ों बच्चों को जरुरी टीके नहीं लग पा रहे हैं। 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों को डर है कि इस तरह परिजन दूसरी स्वास्थ्य समस्या का बीज बो रहे हैं। टीकाकरण की दर खतरनाक रूप से घटी है, इससे करोड़ों बच्चों में चेचक, कुकुर खांसी और अन्य जानलेवा बीमारियों का खतरा पैदा हो गया है।
 संक्रामक रोगों पर बनी अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स कमेटी के एक सदस्य के मुताबिक, ‘यदि टीकाकरण में ऐसी ही गिरावट बनी रही तो आशंका है कि कोविड-19 के साथ टीकों से रोकी जाने वाली बीमारियां भी फैलने लगें। 

पीडियाट्रिक इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकॉर्ड्स कंपनी द्वारा अमेरिका के 1000 क्लिनिक से जुटाई गई जानकारी के अनुसार 16 फरवरी के मुकाबले अप्रैल के पहले हफ्ते में चेचक, गलगंड रोग और रूबेला के टीकाकरण में 50%,डिप्थीरिया और कुकुर खांसी के टीकों में 42% और एचपीवी के टीकाकरण में 73% की गिरावट आई है। यूनिसेफ और डब्ल्यूएचओे के अंतरराष्ट्रीय संगठन ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट में बताया था कि टीकाकरण न होना वैश्विक समस्या बन गया है। दो दर्जन से अधिक देशों में राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम रोकना पड़ा है। इससे करीब 10 करोड़ बच्चे बीमारी के मुहाने पर खड़े हैं। 

Suggested News