सीतामढ़ी में 8 नेपाली सहित 13 डकैत गिरफ्तार, कई मामलों में थी पुलिस को तलाश

सीतामढ़ी में 8 नेपाली सहित 13 डकैत गिरफ्तार, कई मामलों में थी पुलिस को तलाश

SITAMARHI : जिले की पुलिस ने डकैती कांड में संलिप्त एक साथ तेरह अपराधियों को गिरफ्तार किया है। मिली जानकारी के मुताबिक 13 गिरफ्तार अपराधियों में से आठ पडोसी देश नेपाल के हैं, वहीं पांच भारतीय हैं। जिसकी पुष्टि सीतामढ़ी एसपी ने की हैं। एसपी ने बताया की 8 दिसंबर को सुरसंड थानान्तर्गत भिट्ठा थाना पुलिस को सूचना मिली थी कि एक साथ 15-20 अपराधकर्मी नवाही डायवर्सन के पास आम के बगीचा में तस्करी व अपराध की योजना बनाने को लेकर एकत्र हो रहे है। जिसके बाद ओपी प्रभारी ने इसकी सूचना एसपी को दी। जिसके तुरंत बाद ही पुपरी डीएसपी के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। टीम ने छापेमारी जैसे ही शुरू की। वहाँ से लोग भागने लगे। भाग रहे अपराधकर्मी में से 13 अपराधकर्मी को पुलिस टीम के द्वारा पकड़ लिया गया। जिसके बाद पूछताछ एवं तलाशी शुरू की गयी। तलाशी के दौरान गिरफ्तार अपराधकर्मियों के पास से ढाई लाख नगद रुपया, तीन देशी कट्टा, 09 जिन्दा कारतूस , 05 किलो चरस , एक कुल्हाड़ी , एक लोहा डाई, एक घड़ी व एक लोहा का रॉड बरामद किया गया है। 

गिरफ्तार अपराधियों ने पूछताछ करने पर बताया कि उनकी टीम के द्वारा पड़ोसी देश नेपाल से मादक पदार्थ लाकर भारत में सप्लाई किया जाता हैं। साथ ही भारत के सीमावर्ती इलाकों में बड़े परिवारों के घरों में डकैती की घटना को अंजाम दिया जाता हैं। गिरफ़्तार अपराधियों ने बताया कि आज भी वह किसी घर में डकैती करने वाले थे, जिसकी योजना बनाने को लेकर एकत्र हुए थे। इस कांड में नेपाल के तीन अपराधियों के द्वारा लाइनर का काम किया जाता था। 

जानकारी के मुताबिक गिरफ्तार अपराधियों द्वारा अक्टूबर माह में बेला में दो घर, सोनबरसा में तीन तारीख की रात्रि में भी डकैती की योजना को अंजाम दिया गया था। साथ ही इससे पूर्व कन्हौली, भिट्ठा के हनुमाननगर में दिवाली की मध्य रात्रि को डकैती किया गया था। इस सभी घटना के अलावा पिपरा परसा के रामनगर टोला में स्थानीय  निवासी गुड्डू कुमार ने लाइनर के रूप में मुख्य भूमिका निभाई थी। गिरफ्तार अपराधियों के खिलाफ पूर्व से ही बेला थाना में तीन, सोनबरसा में एक, कन्हौली में एक एवं सुरसंड भिट्ठा ओपी में एक कांड दर्ज हैं। 

छापेमारी दल में एएसपी सह डीएसपी पुपरी, अंचल निरीक्षक सुरसंड, थानाध्यक्ष सुरसंड, थानाध्यक्ष बेला, ओपी प्रभारी भिट्ठा , तकनिकी शाखा प्रभारी समेत कई पुलिस बल मौजूद थे। वहीँ गिरफ्तार अपराधियों में लालबाबू पासवान, देव नारायण चौधरी, सचिन्द्र कुमार, भोला साह उर्फ़ शम्भू साह, जनक लाल महतो, प्रकाश महतो, जिला – सर्लाही नेपाल के रहनेवाले हैं। वहीँ हाकिम साह उर्फ़ मोस्ताकी, जिला – धनुषा  नेपाल, और मनोज कुमार साह, जिला – महोतरी नेपाल के निवासी है। जबकि गुड्डू कुमारा, विवेक कुमार, संतोष कुमार, बरकतुल्लाह राइन उर्फ़ भुसुल राइन और प्रमोद कुमार साह उर्फ़ डॉक्टर साहेब सीतामढ़ी के रहनेवाले हैं। इन अपराधियों पर बेला,सोनबरसा, कन्हौली और सुरसंड भिट्ठा ओपी में कई मामले दर्ज हैं। 

सीतामढ़ी से आदित्यानंद आर्य की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News