बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महावीर मन्दिर में नये साल के आगमन पर बन रहा 20 हजार किलो नैवेद्यम, अयोध्या से आएंगे 6 पुजारी

महावीर मन्दिर में नये साल के आगमन पर बन रहा 20 हजार किलो नैवेद्यम, अयोध्या से आएंगे 6 पुजारी

PATNA : नये साल 2024 के आगमन पर महावीर मन्दिर द्वारा तैयारी पूरी कर ली गयी है। पहली जनवरी को अंग्रेजी नववर्ष का पहला दिन होने के कारण बड़ी संख्या में भक्त महावीर मन्दिर में अपने अराध्य का दर्शन करने और उनका आशीर्वाद लेने आते हैं। दो जनवरी को नये साल का पहला मंगलवार होने के कारण बड़ी संख्या में भक्त महावीर मन्दिर आएंगे। इन दो दिनों में भक्तों की बड़ी संख्या में आने की संभावना को देखते हुए कई तरह के इंतजाम किए गये हैं। 

दो दिनों के लिए महावीर मन्दिर द्वारा 20 हजार किलो नैवेद्यम तैयार किया जाएगा। 31 दिसंबर की सुबह से ही तिरुपति के दक्ष कारीगरों की टीम नैवेद्यम तैयार करने में जुट जाएगी। भारत सरकार का भोग सर्टिफिकेट प्राप्त नैवेद्यम को तिरुपति के 70 से अधिक कारीगर मिलकर बनाएँगे। गाय के शुद्ध देशी घी में तैयार किया जानेवाला नैवेद्यम दो विग्रहों वाले प्रसिद्ध महावीर मन्दिर का मुख्य प्रसाद है। 

महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि नये साल के आगमन पर भक्तों के बड़ी संख्या में महावीर मन्दिर आने की परंपरा रही है। इसको देखते हुए मन्दिर प्रबंधन की ओर से पूर्व के अनुभवों के आधार पर आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं। तीव्रता से भक्तों के प्रसाद आदि चढ़ाने के लिए अयोध्या से 6 पुजारी इस आयोजन के लिए विशेष रूप से आ रहे हैं। एक और दो जनवरी को महावीर मन्दिर के गर्भगृह में पर्याप्त संख्या में पुजारी उपस्थित रहेंगे। 

सुरक्षा को लेकर बोले

किशोर कुणाल ने बताया कि भीड़ प्रबंधन के लिए महावीर मन्दिर के स्वयंसेवक तैनात रहेंगे। इसके अलावा जिला पुलिस-प्रशासन से 120 पुलिसकर्मियों की तैनाती की मांग की गयी है। इस संबंध में वरीय पुलिस अधीक्षक समेत संबंधित पुलिस पदाधिकारियों को पत्र दिया गया है। भीड़ के मद्देनजर विधि-व्यवस्था संधारण के लिए जिलाधिकारी को भी पत्र भेजा गया है। 1 जनवरी को अहले सुबह से ही पुलिस के जवानों और पदाधिकारियों की तैनाती महावीर मन्दिर में हो जाएगी। भीड़ प्रबंधन और विधि-व्यवस्था के लिए दंडाधिकारी भी रहेंगे। इसके अतिरिक्त महावीर मन्दिर की ओर से 100 निजी सुरक्षाकर्मी भी तैनात रहेंगे। सुबह 5 बजे से भक्तों के लिए महावीर मन्दिर का प्रवेश द्वार खुल जाएगा। 

सुबह पांच बजे से शुरू होगी आरती

महिला और पुरुष श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग पंक्तियाँ होंगी। सुबह 5 बजे जागरण आरती के साथ ही भक्तों के लिए हनुमान जी के दो विग्रहों और राम दरबार वाले मुख्य गर्भगृह का पट खुल जाएगा। भक्त पंक्तिबद्ध होकर प्रसाद आदि चढ़ाएंगे। नये साल के स्वागत के लिए महावीर मन्दिर के तीनों शिखरों को आकर्षक रौशनी से सजाया जा रहा है। महावीर मन्दिर में आनेवाले भक्तों को कोई कठिनाई न हो इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा। सीसीटीवी कैमरों से सतत् निगरानी रखी जाएगी।

Suggested News