बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

1 जून से चलेंगी 200 रेलगाड़ियाँ, जनरल कोच में बैठेंगे सिर्फ 54 यात्री

1 जून से चलेंगी 200 रेलगाड़ियाँ, जनरल कोच में बैठेंगे सिर्फ 54 यात्री

NEWS4NATION DESK : कोरोना वायरस से संक्रमण के रोकथाम के लिए पूरे देश में लॉक डाउन की घोषणा की गयी है. लॉक डाउन 4.0 में इसमें कुछ रियायतें दी जा रही है. कई तरह की दुकानों का फैसला किया गया है. वहीँ रेल मंत्रालय ने एक जून से 200 गाड़ियां चलाने की घोषणा की गयी है. 

इन गाड़ियों में एसी के साथ जनरल बोगियां भी लगाई जाएंगी. सभी क्लास में रिजर्वेशन टिकट लेकर चलना पड़ेगा. ऐसे में जनरल कोच में भी यात्रा से पहले यात्रियों को रिजर्वेशन कराना होगा. टिकट के बाद ही स्टेशन में प्रवेश मिलेगा और सफर कर सकेंगे. 

जनरल कोचों में भीड़भाड़ को रोकने के लिए रेलवे ने नया प्लान बनाया है. इसके तहत 1 जून से संचालित होने वाली ट्रेनों में भीड़भाड़ न हो, इसका भी पूरा ध्यान रखा गया है. रेलवे बोर्ड ने संशोधित आदेश जारी किया है.  इसमें बताया गया कहा कि 1 जून से चलने वाली ट्रेनों में एसी फर्स्ट से लेकर जनरल बोगियांभी होंगी.

जनरल बोगी में 54 यात्रियों को सवार होने की अनुमति मिलेगी. यात्रियों को सीट नंबर आवंटित किए जाएंगे. सीट खाली होने पर कम दूरी के यात्रियों को बर्थ आवंटित किए जाएंगे. प्रत्येक ट्रेन में 900 से 1200 के बीच यात्री सवार होंगे. ट्रेन चलने के 90 मिनट पहले कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को प्लेटफार्म पर आने दिया जाएगा. 



Suggested News