बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नोटबंदी - 2 : आज से बैंकों में बदल सकेंगे 2000 के नोट, नहीं होगी किसी पहचान पत्र की मांग, जानें पूरा निर्देश

नोटबंदी - 2 : आज से बैंकों में बदल सकेंगे 2000 के नोट, नहीं होगी किसी पहचान पत्र की मांग, जानें पूरा निर्देश

PATNA : RBI द्वारा जारी निर्देश के बाद आज से सभी बैंकों में 2000 के नोट बदले जा सकेंगे। लेकिन, इसको लेकर अभी भी कई लोगों को इस बात का डर है कि पिछली बार की तरह इस बार भी उन्हें पैसे जमा करने पर किसी प्रकार का फॉर्म भरने और पहचान-पत्र दिखाने की आवश्यकता तो नहीं होगी। लोगों के इस डर को एसबीआई ने काफी हद तक कम कर दिया है। वहीं RBI की गाइडलाइंस के मुताबिक बैंकों में 2000 के नोट बदलने के लिएअलग स्पेशल विंडो होंगे, जहां आप आसानी से 2000 के नोट बदल पाएंगे.

कोई आईडी प्रूफ की जरुरत नहीं

एसबीआई ने साफ किया है कि इस बार किसी आईडी प्रूफ की जरुरत नहीं है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि 2000 रुपये के नोट को बदलवाने के लिए किसी भी व्यक्ति को आई प्रूफ नहीं देना और ना ही कोई फॉर्म भरना है। 20,000 रुपये तक के 2000 रुपये के नोट आसानी से एक बार में एक्सचेंज किए जाएंगे।

नोटिफिकेशन में बताया गया है कि 23 मई से 30 सितंबर 2023 के बीच कोई भी व्यक्ति जिसके पास 2000 रुपये के नोट हैं, वो उसे अन्य मूल्य के नोटों से बदलवा सकता है। इसी तरह बैंक अकाउंट में भी 2000 रुपये के नोट को जमा करने के लिए कोई भी अतिरिक्त फॉर्म नहीं भरने होंगे। हालांकि, जो भी डिपॉजिट को लेकर बैंक के नियम हैं उसकापालन करना होगा।

सीएसपी में भी मिलेगी सुविधा

जो लोग ग्रामीण इलाकों में रहते हैं, वो बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सेंटर जाकर भी 2000 रुपये के नोट को एक्सचेंज करवा सकते हैं. लेकिन सेंटर पर सिर्फ 4000 रुपये तक के ही 2000 रुपये के नोट बदले जा सकते हैं। बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट एक बैंक की तरह की काम करते हैं. ये ग्रामीणों को बैंक अकाउंट खोलने में मदद करते हैं. वो ट्रांजैक्शन भी करते है.

RBI के ऑफिस में भी बदले जा सकते हैं नोट

आरबीआई के पूरे देश में 31 जगहों पर क्षेत्रीय कार्यालय हैं, लेकिन 2000 रुपये के नोट अहमदाबाद, बेंगलुरु, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी,हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना और तिरुवनंतपुरम में बदले जा सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को सलाह दी है कि वे तत्काल प्रभाव से 2000 रुपये के नोट जारी करना बंद कर दें. यानी बैंक अब ग्राहकों को 2000 के नए नोट नहीं देंगे.

3.62 लाख करोड़ रुपए सर्कुलेशन में

आरबीआई ने 2000 रुपये के नोट को 'क्लीन नोट पॉलिसी' के तहत बंद करने का फैसला किया है. इस पॉलिसी के तहत आरबीआई धीरे-धीरे 2000 के नोट बाजार से वापस ले लेगा.सरकारी आंकड़ों के मुताबिक फिलहाल 3.62 लाख करोड़ रुपये के 2000 के नोट सर्कुलेशन में हैं. लेकिन ट्रांजेक्शन बेहद कम हो रहा है.


Suggested News