बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में प्रदूषण फैलाने वाले 245 वाहनों की हुई जांच, 8 वाहन जब्त और 22 पर लगा जुर्माना

पटना में प्रदूषण फैलाने वाले 245 वाहनों की हुई जांच, 8 वाहन जब्त और 22 पर लगा जुर्माना

PATNA : बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए राजधानी में परिवहन विभाग की ओर से मंगलवार से विशेष वाहन जांच अभियान शुरु किया गया. सुबह दस बजे से लेकर देर शाम तक चले अभियान के दौरान कुल 245 वाहनों की जांच की गई, जिसमें 22 वाहनों से जुर्माना वसूला गया और प्रदूषण फैलाते 8 वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई की गई.  

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए ऑटोरिक्शा, सिटी बसों में किरासन तेल के उपयोग की भी शिकायत मिल रही है. ऐसे वाहनों की मोबाइल पाल्यूशन वैन से ऑन स्पॉट जांच की गई. प्रदूषण फैलाने वाले ऑटो और सिटी बस के परिचालन पर कार्रवाई करते हुए रोक लगाई जाएगी. इसके लिए विशेष जांच अभियान एक सप्ताह तक लगातार चलाया जाएगा.  

परिवहन सचिव ने बताया कि प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर कार्रवाई के लिए आम लोग भी संबंधित वाहन का वीडियो बना कर पटना डीटीओ और एमवीआई के मोबाइल नंबर- 9523532591 पर भेज सकते हैं. साथ ही जिन वाहनों का नंबर प्लेट नहीं है उसकी भी वीडियो बना कर भेज सकते हैं. उन वाहनों के वाहन मालिक पर कार्रवाई की जाएगी।

राजधानी में विशेष जांच अभियान चलाने के लिए अलग-अलग चार टीम गठित की गई है. हर टीम में एमवीआई, ईएसआई, रोड सेफ्टी की टीम और यातायात पुलिस रहेगी. टीम के साथ मोबाइल पाल्यूशन जांच वैन को भी रखा गया है. हर दिन अलग-अलग जगहों पर जांच टीम रहेगी. 

वाहन जांच के दौरान इन चीजों पर किया विशेष फोकस किया जायेगा. इसमें प्रदूषण फैलाने सिटी बस, किरोसीन मिक्स कर चलने वाले ऑटो, व्यवसायिक वाहन, बिना हेलमेट और सीट बेल्ट, बिना नंबर की गाड़ी और जुगाड़ वाहन शामिल है. 

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 

Suggested News