बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में पानी से भरे पईन में फेका मिला 25 कार्टून दवा, सरकारी अस्पतालों में होती है सप्लाई

पटना में पानी से भरे पईन में फेका मिला 25 कार्टून दवा, सरकारी अस्पतालों में होती है सप्लाई

PATNA : जिले के धनरूआ प्रखंड परिसर से सटे सदीसोपुर- नदपुरा मार्ग स्थित रमणीबिगहा मोड़ के पास पानी से भरे पईन में रविवार की सुबह कई कार्टूनों में पडी बच्चों को देने वाली विटामिन का सीरप फेका मिला. 25 कार्टून में फेके मिले दवा के पाकेट के उपर बिहार मेडिकल सर्विसेज इंफ्रास्ट्रक्चर कार्पोरेशन लिमिटेड कंपनी अंकित था. बताया जाता है कि सरकार के द्वारा उपलब्ध करायी जाने वाली दवा इसी कंपनी के द्वारा उपलब्ध करायी जाती है.

इससे तो यह स्पष्ट हो गया कि दवा धनरूआ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या बाल बिकास परियोजना कार्यालय की हो सकती है. चुकी इस कंपनी के द्वारा सार्वजनिक रूप से किसी को दवा नही दी जाती है. इधर बाल बिकास परियोजना कार्यालय से बात किया गया तो सीडीपीओ अर्चना कुमारी ने स्पष्ट किया कि हम जब से आये है. मेरे यहां दवा आया ही नही है.जब उनसे पूछा गया कि जहां दवा फेका मिला है. वहां कुछ आंगनबाड़ी केन्द्रों की पर्ची भी फेकी मिली है. इससे स्पष्ट होता है कि पर्ची के साथ दवा को फेका गया है. उन्होने कहा कि अपने कार्यालय के कर्मी पवन कुमार को निर्देश दिये है कि कार्यालय में स्थित भंडार की जांच करते हुये बस्तु स्थिति से अवगत कराये. इधर इस संबंध में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा0 प्रतिभा कुमारी से बात करने का प्रयास किया गया लेकिन उनके मोबाईल की घंटी लगातार बजती रही,मोबाईल रिसिव नही हो पाया.  

धनरूआ में पानी से भरे पईन में फेके मिले सीरप के संबंध में बताया जाता है कि 0-9 साल के बच्चों को देने वाली विटामिन का दवा है और उक्त सीरप इसी माह फरवरी में ही एक्सपायर हो रहा था.जानकार बताते है कि फरवरी माह में दो दिन शेष बचे है, इसके बाद दवा किसी काम का नही रह जायेगा. इस बजह से दवा एक्सपायर होने के बाद अपनी किरकिरी न हो. इसलिए योजना बनाकर पानी से भरे पईन में रात के अंधेरे में फेक दिया गया.

बताया जाता है कि दवा को पिकअप पर लाद कर फेका गया है. ग्रामीणों ने बताया कि शनिवार की रात इस वजह से फेका गया कि रविवार को कार्यालय बंद रहेगा और मामला ज्यादा तूल नही पकडेगा. बताया जाता है कि इसके पूर्व भी धनरूआ में दवा फेका मिला था और वह भी रविवार को ही. ग्रामीण ने बताया कि दवा ग्रामीणों को न दे रखे- रखे एक्सपायर कर दिया जाता है.इसके लिये जो भी जिम्मेवार हो उसके बिरूध कार्रवाई होनी चाहिए.

पटना से सुजीत की रिपोर्ट

Suggested News