बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

30% घट गया CBSE 9वीं-12वीं का सिलेबस, ये खास चैप्टर डिलीट

30% घट गया CBSE 9वीं-12वीं का सिलेबस, ये खास चैप्टर डिलीट

Desk: कोरोना संकट के चलते इस साल स्कूलों में पढ़ाई शुरू नहीं हो पाई है. 9वीं से 11वीं कक्षा तक के छात्रों और अभिभावकों को सिलेबस की चिंता सता रही है. इसी चिंता को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने नये एकेडमिक सत्र में 30 प्रतिशत तक सिलेबस हटा दिया है. 

इस बारे में मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोख‍रियाल निशंक ने ट्वीट करके कहा कि लर्निंग एचीवमेंट के महत्व को ध्यान में रखते हुए और मुख्य अवधारणाओं को बरकरार रखते हुए सिलेबस को 30% तक तर्कसंगत बनाने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने कहा कि इस निर्णय में सहायता लेने के लिए कुछ हफ़्ते पहले मैंने सभी शिक्षाविदों से #SyllabusForStudents2020 पर सुझाव आमंत्रित किए थे. मुझे यह साझा करने में खुशी हो रही है कि पूरे देश से हमें 1.5K से अधिक सुझाव मिले. भारी प्रतिक्रिया के लिए, आप सभी को धन्यवाद. उन्होंने ये भी बताया कि सीबीएसई द्वारा कक्षा 9 वीं से 12 वीं के छात्रों पर पाठ्यक्रम भार को कम करने के लिए पाठ्यक्रम संशोधन किया जा रहा है.

सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि कोरोना संकट को देखते हुए बोर्ड ने तय किया है कि नये सत्र में सिलेबस को कुछ छोटा किया जाएगा. हिंदी की बात करें तो सीबीएसई में नौवीं क्लास में कबीर पद्य में कबीर, सर्वेश्वर दयाल सक्सेना और गद्य में महादेवी वर्मा और हजारी प्रसाद द्विवेदी को हटाया गया है. सोशल साइंस से ड्रेन, पॉपुलेशन और डेमोक्रेटिक राइट्स सहित कई चैप्टर हटाए गए हैं. वहीं कक्षा 9 से 11 के करीकुलम से 25 सब्जेक्ट्स में से कुछ पोर्शन डिलीट हुए हैं. 

बता दें कि कोरोना संक्रमण के चलते जब पूरे देश में लॉकडाउन की स्थ‍िति है, स्कूलों में क्लासरूम नहीं लग पा रहे हैं. मोबाइल फोन या लैपटॉप के जरिये छात्र ऑनलाइन कक्षाएं ज्वाइन कर रहे हैं. ऐसे में छात्रों के साथ कक्षाओं की तरह संवाद नहीं हो पा रहा है. सीबीएसई इस माहौल में नौवीं से 12वीं कक्षा तक सिलेबस पूरा कराने के प्रयास कर रही है.






Suggested News