एक माह में इस जिले में 405 शराब कारोबारी हुए गिरफ्तार, सरकार कहती है बिहार में शराबबंदी है

एक माह में इस जिले में 405 शराब कारोबारी हुए गिरफ्तार, सरकार कहती है बिहार में शराबबंदी है

MOTIHARI : मोतिहारी एसपी डॉ. कुमार आशीष के नेतृत्व में जिला पुलिस ने शराबबंदी अभियान को सफल बनाने को लेकर बड़ी करवाई की है। एसपी के सशक्त नेतृत्व में मोतिहारी पुलिस द्वारा शराब के विरूद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत सुनियोजित अभियान चलाते हुए सितंबर माह में कुल 5698 छापामारी की गई। इन छापामारियों में दूरस्थ एवं दुर्गम इलाकों में शराब के विरुद्ध अभियान में मोतिहारी पुलिस द्वारा अद्यतन तकनीक की ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। वृहद छापामारी के फलस्वरूप कुल 318 कांड दर्ज किए गए जिसने 05 कांड श्वान दस्ता के इस्तेमाल से दर्ज किए गए हैं। पीने के आरोप में कुल 84 कांड दर्ज किए गए हैं।सितंबर माह में कुल 13,907 लीटर शराब बरामद की गई जिसमें 5,802 लीटर विदेशी एवं 2,054 लीटर देशी शराब थी।सितंबर माह में शराब के कांडों में कुल 405 लोगों की गिरफ्तारी की गई जिसमें पहली बार पीने वाले 99, एक बार से अधिक पीने वाले 08 एवं 298 अन्य प्रकार की गिरफ्तारी रही।

मोतिहारी पुलिस ने  73 आपूर्तिकर्ता गिरोह के सदस्य, 44 प्राप्तकर्ता गिरोह के सदस्य, 29 भंडारण गिरोह के सदस्य एवं 152 वितरणकर्ता गिरोह के सदस्य को गिरफ्तार किया है।शराब के विरुद्ध सघन छापामारी में पुलिस द्वारा 94 दो पहिया वाहन, 12 तीन/चार पहिया वाहन एवं 01 ट्रक/कंटेनर जप्त किया गया। इस सघन अभियान में पुलिस द्वारा 01 निजी भवन/भूखंड एवं 01 व्यवसायिक भवन/भूखंड को भी सील/जब्त किया गया। पुलिस द्वारा शराब की होम डिलीवरी के विरुद्ध सुनियोजित 126 छापामारी की गई जिसके फलस्वरूप 23 कांड दर्ज करते हुए 02 महिला एवं 29 पुरुषों को गिरफ्तार किया गया है।

मोतिहारी पुलिस द्वारा सितंबर माह में कुल 18,244 लीटर शराब का विनष्टीकरण किया गया जिसमें 11,124 लीटर देसी एवं 7,120 लीटर विदेशी शराब है।मोतिहारी पुलिस के अथक प्रयास एवं सफल अभियोजन से अगस्त माह में मद्यनिषेध के 184 कांडों में 422 अपराधियों को माननीय न्यायालय द्वारा दोषी करार देते हुए सजा दी गयी है।

मोतिहारी पुलिस द्वारा शराब के विरुद्ध अभियान में अपराधियों को नेस्तनाबूद करने हेतु 39 कांडों का स्पीडी ट्रायल कराया जा रहा है। इन कांडों के त्वरित विचारण से शराब के बड़े अपराधियों और कारोबारियों को सजा दिलाने में मदद मिलेगी। मोतिहारी पुलिस लगातार शराबबंदी के सफल क्रियान्वयन हेतु सघन अभियान चला रही है। एसपी डॉ कुमार आशीष ने आम जनता से अपील की जाती है कि शराब से संबंधित किसी भी सूचना को देते हुए पुलिस की इस मुहिम में सहयोग करें।

Find Us on Facebook

Trending News