अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन के 5 सदस्यीय शिष्टमंडल ने राज्यपाल से की मुलाकात, 5 सूत्री मांगों का सौंपा ज्ञापन

अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन के 5 सदस्यीय शिष्टमंडल ने राज्यपाल से की मुलाकात, 5 सूत्री मांगों का सौंपा ज्ञापन

PATNA : आज अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन बिहार का पाँच सदस्यीय शिष्टमंडल ने विधायक सह प्रदेश अध्यक्ष पवन कुमार जायसवाल के नेतृत्व में राज्यपाल से राजभवन में मुलाक़ात कर बिहार सरकार द्वारा साज़िश के तहत् जातीय जनगणना में वैश्य समाज की 56 उप जातियों की आबादी घटाकर प्रकाशित करने सहित पाँच सूत्री माँगो को लेकर ज्ञापन सौंपा गया। जायसवाल ने  राज्यपाल को बताया कि इस भेदभाव पूर्ण, कार्य पद्धति से राज्य में वैश्य समाज काफी आक्रोशित है। पॉंच सूत्री मॉंगो को लेकर अखिल भारतीय वैश्‍य महासम्‍मेलन बिहार प्रदेश के आह्वान पर चरणबद्ध आंदोलन के प्रथम चरण में राज्‍य के सभी प्रमंडलों में अलग-अलग तिथियों को एक दिवसीय धरना का कार्यक्रम जारी है।  

इस क्रम में पटना, तिरहुत, एवं छपरा प्रमंडल में धरना सम्‍पन्‍न हो चुका है तथा दरभंगा, पूर्णिया प्रमंडल में 22.11.2023, सहरसा- 23.11.2023 भागलपुर, मुंगेर प्रमंडल-24.11.2023, गया प्रमंडल 25.11.2023 को प्रस्‍तावित है। पॉंच सूत्री मांगों में बिहार सरकार द्वारा प्रकाशित जातीय जनगणना में वैश्‍य समाज के सभी 56 उपजातियों कि संख्‍या को साजिश के तहत घटाकर किए गए त्रृटिपूर्ण प्रकाशन को सुधार करने, वैश्‍य समाज के सभी 56 उप जातीयों के जातीय जनगणना का एकीकृत प्रकाशन करने, राज्‍य में जातीय जनगणना में वैश्‍य समाज की आबादी को साजिश के तहत घटाने के दोषी पदाधिकारी एवं साजिश में शामिल नेताओं के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करने, राज्‍य में जातीय जनगणना से वंचित परिवारों के लिए प्रखंडवार टॉंल फ्री नं० जारी कर वंचित परिवारों का जातीय जनगणना करने और राज्‍य में जातिय जनगणना का प्रकाशन पंचायत/वार्ड स्‍तर पर जारी करना शामिल है। 

जायसवाल ने बताया कि राज्‍य सरकार द्वारा उपरोक्‍त मॉंगो को 30 दिसम्‍बर 2023 तक निर्धारित अवधि में पूर्ण नही करने पर राज्‍य के सभी जिला एवं प्रखंडो में अखिल भारतीय वैश्‍य महासम्‍मेलन धरना-प्रर्दशन तथा सड़क पर उतरकर आंदोलन करने को बाध्‍य होगा। शिष्टमंडल ने राज्यपाल से कहा कि राज्‍य सरकार द्वारा साजिश के तहत वैश्‍य समाज के 56 उप जातीयों के साथ जातीय जनगणना में किए जा रहे भेदभाव पूर्ण कार्य पद्धति पर रोक लगाने तथा उपरोक्‍त मागों के पूर्ति हेतू इस मामले में हस्‍तक्षेप कर न्‍याय दिलाने का अनुरोध किया। राज्यपाल द्वारा संज्ञान लेते हुए शीघ्र विधि संमत कार्रवाई का आश्वासन दिया गया।

शिष्टमंडल में कमलापुरी वैश्य महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयराम प्रसाद , अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन के दरभंगा प्रमंडल प्रभारी साहू भोपाल भारती , पूर्णिया प्रमंडल प्रभारी अनिल साहा,  सारण प्रमंडल प्रभारी धर्मेन्द्र शाह, भागलपुर प्रमंडल संयोजक अजय गुप्ता शामिल हुए।

Find Us on Facebook

Trending News