बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जानिए कैसे पांच वर्षीय अतुल्य बन गया मगध प्रमंडल का कमिश्नर! पढ़िए पूरी खबर

जानिए कैसे पांच वर्षीय अतुल्य बन गया मगध प्रमंडल का कमिश्नर! पढ़िए पूरी खबर

GAYA : पांच वर्षीय अतुल्य प्रकाश सिन्हा आज मगध प्रमंडल के आयुक्त असंगबा चुबा आओ से मिलने पहुंचा. आयुक्त ने उसकी उपलब्धि से खुश होकर उसे गोद में उठा लिया. बाद में उन्होंने अतुल्य को अपनी कुर्सी पर बिठा दिया. बताते चलें की गया जिला के खिजरसराय अन्तर्गत जमुआवां गांव के रहनेवाले 5 वर्षीय अतुल्य प्रकाश सिन्हा ने राज्य स्तरीय स्कूल शतरंज प्रतियोगिता के अंडर-6 ग्रुप में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए तीसरा स्थान प्राप्त किया. 

सफल प्रतिभागियों के साथ मगध प्रमंडल आयुक्त

हेल्लो किड्स स्कूल के यूकेजी में पढ़ने वाला अतुल्य प्रकाश बड़ा होकर नामी शतरंज खिलाड़ी और आयुक्त बनने की चाहत रखता है. वहीँ  बेलागंज प्रखण्ड के शाहपुर ग्राम निवासी हरि शंकर के पुत्र हर्ष राज ने इस प्रतियोगिता में पहली बार हिस्सा लिया था. अपने बेहतरीन चालों से सभी को अचंभित करते हुए वह अपनी पहचान बनाने में सफल रहा. अंतिम मुकाबले में एक अनुभवी खिलाड़ी से हारने के बाद हर्ष राज को सातवें स्थान पर संतोष करना पड़ा. लड़कियों के अंडर-10 ग्रुप में दूसरे स्थान प्राप्त करने वाली परी सिन्हा, विश्वनाथन आनंद को अपना आदर्श मानती है. सबसे कम उम्र के शतरंज खिलाड़ी का खिताब प्राप्त करनेवाली परी सिन्हा ग्रैंड मास्टर बनने का सपना रखती है. वही दसवीं में पढ़ने वाली पलक अंडर-16 में द्वितीय स्थान पर रही. चौथे चक्र में अपने प्रतिद्वंद्वी के विरूद्ध एक गलत चाल चलने के कारण पलक सिन्हा चैंपियन बनने से चूक गई. अंडर-14 गर्ल्स ग्रुप में द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली कोमल सिंह मुस्कान और अंडर-8 ग्रुप में पांचवे स्थान पर रहने वाला पुण्यार्क उपस्थित नही हो पाया. आगामी 26 नवंबर से औरंगाबाद महाराष्ट्र में आयोजित राष्ट्रीय स्कूल शतरंज प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए पलक सिन्हा, कोमल सिंह मुस्कान और परी सिन्हा ने पूरी तैयारी कर रखी है और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए मैडल जीतने का भरोसा जताया है. आयुक्त ने सभी खिलाड़ियों को स्टैण्डर्ड चेस सेट देते हुए बेहतरीन प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं और आशीर्वाद दिए.

गया में शतरंज की शुरुआत 

खिलाडियों से मिलते हुए आयुक्त ने विश्व और भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के नाम और गेम के बारे में चर्चा की. इसके अलावा उन्होंने सभी बच्चों से उनके पसंदीदा विषय और पढ़ाई की भी बात की. आयुक्त ने विश्वास व्यक्त किया कि जल्द ही मगध प्रमण्डल के सभी विद्यालयों में शतरंज खेल की शुरूआत हो जाएगी. उन्होंने कहा कि मगध प्रमण्डल के पांचों जिलों के सभी विद्यालयों में शतरंज को लागू करने के संदर्भ में दिशा निर्देश दिया गया है. 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Suggested News