खुशखबरी: 56 हजार वार्डों में अनुरक्षकों की होगी बहाली, शीघ्र चयन के लिये दिए गए निर्देश

खुशखबरी: 56 हजार वार्डों में अनुरक्षकों की होगी बहाली, शीघ्र चयन के लिये दिए गए निर्देश

Patna: अब अब पंचायत स्तर पर नल जल निश्चय योजना के निगरानी अनुरक्षक करेंगे. हर घर नल जल निश्चय योजना के तहत पेयजल की नियमित आपूर्ति कैसे हो इसके देखभाल के लिए 28,000 अनुरक्षकों का चयन किया गया है. जिन वार्डों में नल जल निश्चय योजना का काम पूरा हो गया है वहां इसकी निगरानी अनुरक्षक करेंगे. उनकी जिम्मेदारी होगी कि पेयजल की नियमित आपूर्ति और नल जल योजना का रख रखाव कैसे हो. 

56 हजार वार्डो में नल से जल की हो रही आपूर्ति, बहाल होंगे अनुरक्षक

गौरतलब है की सरकार के सात निश्चय में नल जल योजना सबसे ऊपर है. बता दें कि बिहार में कुल 58 हजार वार्डों में नल से जल की आपूर्ति की जा रही है. सरकार के द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि वार्डों में प्रतिदिन सुबह-शाम पेयजल की आपूर्ति बाधित नहीं हो इसका काम अनुरक्षक करेंगे. अगर कहीं पेयजल किसी घर में नहीं पहुंच रहा हो तो उसका तत्काल निष्पादन हो.

समय पर मोटर को चालू कर पेयजल घर तक पहुंचाया जाए. इसकी जिम्मेदारी भी अनुरक्षकों पर होगी. पंचायती राज विभाग में सभी वार्डों में शीघ्र चयन का निर्देश दिया है.

बता दें कि 28000 अनु रक्षक का चयन कर लिया गया है वहीं बाकी बचे बालों में भी जल्द से जल्द अनु रक्षकों की बहाली कर ली जाएगी. विभाग के द्वारा अन्य वार्डों में इसके शीघ्र चयन के निर्देश दे दिए गए हैं ताकि पेयजल आपूर्ति किसी भी वार्ड में बाधित नहीं हो. अनु रक्षकों का चयन हर वार्ड के लिए गठित प्रबंधन एवं क्रियान्वयन समिति करेगा अभी तक जिलों से आई रिपोर्ट के मुताबिक 28000 वार्डों में अनुरक्षकों का चयन कर लिया गया है तथा इन्हें प्रशिक्षित करने का काम भी शुरू है. 

Find Us on Facebook

Trending News