बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

उपेन्द्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान में 6 दिवसीय समर-कैम्प की हुई शुरुआत, बच्चों को मिलेगा 7 विधाओं में हस्तशिल्प का प्रशिक्षण

उपेन्द्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान में 6 दिवसीय समर-कैम्प की हुई शुरुआत, बच्चों को मिलेगा 7 विधाओं में हस्तशिल्प का प्रशिक्षण

PATNA : उपेन्द्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान में 6 दिनों के समर-कैम्प की शुरुआत सोमवार से हो गई है। संस्थान के परिसर में आयोजित समर-कैम्प के पहले दिन बच्चों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और विभिन्न कलाओं को जाना। 

समर-कैम्प की शुरुआत में बच्चों को हस्तशिल्प के बारे में बताया गया। इसके बाद बच्चों को सभी कला में कलाकृतियों को बनाने के लिए सिखाना शुरू किया गया। पहले दिन विभिन्न कलाओं में 436 बच्चे उपस्थित हुए। समर-कैम्प में बच्चों को हस्तशिल्प के 7 विधा में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इनमें पेपरमैशी, मंजूषा पेंटिंग, टेराकोटा, टिकुली कला, मधुबनी पेंटिंग, सिक्की कला, जूट-ज्वेलरी शामिल हैं।

इनके अलावा बच्चों को ललित कला का भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बच्चों को हस्तशिल्प तथा समकालीन कला में प्रशिक्षण के साथ नए डिजाइनों की जानकारी भी दी जा रही है। समर-कैम्प में पंद्रह प्रशिक्षकों द्वारा बच्चों को प्रशिक्षण दिया रहा है। 

इस कैम्प में कक्षा 3 से 12 तक के बच्चे भाग ले रहे हैं। यह समर-कैम्प पूरी तरह निःशुल्क है और बच्चों को कला सामग्री निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। समर कैम्प के अंत में प्रत्येक शिल्प में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर चयनित छात्रों को पुरस्कृत किया जाएगा।

देबांशु प्रभात की रिपोर्ट 

Suggested News