मोतिहारी में फर्जी प्रमाणपत्र पर बहाल 8 आईटी सहायक बर्खास्त, डीएम ने बर्खास्त कर्मियों से राशि वसूली के दिये आदेश

मोतिहारी में फर्जी प्रमाणपत्र पर बहाल 8 आईटी सहायक बर्खास्त, डीएम ने बर्खास्त कर्मियों से राशि वसूली के दिये आदेश

मोतिहारी. डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने बड़ी करवाई की है. इस दौरान डीएम ने जिला के भिन्न भिन्न प्रखंडो में फर्जी प्रमाणपत्र पर बहाल 8 लेखपाल सह आईटी सहायक की सेवा को बर्खास्त कर दिया है. साथ ही सेवा से बर्खास्त कर्मियों से राशि रिकवरी करते हुए अग्रतर करवाई का निर्देश दिया गया है. फर्जी प्रमाणपत्र पर बहाल कर्मियों पर करवाई होने से हड़कंप मचा हुआ है. आठो कर्मी वर्ष 2019 में बहाल हुए थे.

मोतिहारी डीएम के फर्जी प्रमाणपत्र पर बहाल लेखपाल सह आईटी सहायक पर करवाई से जिला में हड़कंप मचा हुआ है. समाहरणालय सहित जिले के भिन्न भिन्न प्रखंडो में फर्जी प्रमाणपत्रों पर बहाल आठ लेखपाल सह आईटी सहायक को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया. वहीं राशि रिकवरी करने सहित अग्रतर करवाई का निर्देश दिया गया है.

विभागीय सूत्रों के अनुसार लेखपाल सह आईटी सहायक के रिक्ति को लेकर पटना से मेघा सूची जारी किया गया था. चिन्हित इन आठ लोगों को पदस्थापन के मोतिहारी भेजा गया था. शर्त यह था कि प्रमाणपत्र जांच के बाद ही इन लोगों को नियोजित किया जाय. स्थानीय स्तर पर जांच में सभी के प्रमाणपत्र सही पाया गया था, लेकिन चयनित अभ्यर्थियों में असफल एक अभ्यर्थी ने विभाग को आवेदन देकर नियोजित कर्मियों का सूक्ष्म तरीके से प्रमाणपत्र जांच करने की मांग किया था.

लेखपाल सह आईटी सहायक चयन में असफल अभ्यर्थी ने बहाल कर्मियों के प्रमाणपत्र फर्जी होने का दवा करते हुए आवेदन दिया. आवेदन मिलने पर प्रशासन के कान खड़े हुए. डीपीआरओ कार्यालय द्वारा सभी नियोजित कर्मियों के प्रमाणपत्र जांच के लिए सरकार से पत्राचार किया गया. सरकार से आदेश के बाद स्पेशल मैसेंजर से उक्त आठो कर्मियों की जांच करायी गयी. इस दौरान जांच में चौकाने वाली रिपोर्ट मिली. इंटर में फेल अभ्यर्थी उतर प्रदेश के केंद्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षण संस्थान फूलबाग हुसैनगंज लखनऊ के नाम से बी कम का प्रमाणपत्र लगाया था.

स्पेशल जांच में उतर प्रदेश शिक्षा विभाग ने पत्र में बताया कि केंद्रीय मुक्त विद्यालय उतर प्रदेश के हाई स्कूल व इंटरमीडिएट के समकक्ष मान्य नहीं है. इसके आलोक में चयन समिति के बैठक में फर्जी प्रमाणपत्र कर कार्यरत संजय मणिकांत तिवारी पहाडपुर प्रखंड, अंजली कुमारी व बागेश्वर कुमार हरसिद्धि, शिल्पी कुमारी पीपरा कोठी, चंदन कुमार सदर मोतिहारी, रानी कुमारी रामगढ़वा, खुशबू कुमारी अरेराज, पंकज सोनी बंजरिया प्रखंड को सेवा से बर्खास्त करने का निर्णय लिया गया है. वहीं उक्त आठों के विरुद्ध करवाई की जा रही है.

Find Us on Facebook

Trending News