बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना वीमेंस कॉलेज में वार्षिकोत्सव के मौके पर भव्य सांस्कृतिक संध्या का हुआ आयोजन, राज्यपाल सहित कई गणमान्य लोगों ने किया शिरकत

पटना वीमेंस कॉलेज में वार्षिकोत्सव के मौके पर भव्य सांस्कृतिक संध्या का हुआ आयोजन, राज्यपाल सहित कई गणमान्य लोगों ने किया शिरकत

PATNA : आज पटना वीमेंस कॉलेज के परिसर में वार्षिकोत्सव के अवसर पर एक भव्य सांस्कृतिक संध्या आयोजित की गई, जिसके मुख्य अतिथि के रूप में बिहार के राज्यपाल, राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर मौजूद रहे। विशिष्ट अतिथि के रूप में अतुल प्रसाद, अध्यक्ष, बिहार लोक सेवा आयोग उपस्थित थे। वहीँ इस समारोह में प्रो० के० सी० सिन्हा, कुलपति पटना विश्वविद्यालय, डॉ० अनुभा प्रसाद, जेनरल मैनेजर, सिडबी और डॉ० सिस्टर मरिया रीमा ए०सी०, प्रोविसियल सुपीरियर, एपोस्टोलिक कार्मेल, नार्दर्न प्रोविंस भी शामिल हुए। अगली प्रस्तुति स्वागत गीत के द्वारा छात्राओं ने आगत अतिथियों का अभिनन्दन किया। परंपरागत दीप प्रज्ज्वलन के साथ आयोजन की औपचारिक शुरूआत हुई। दीप प्रज्जवलन का कार्य डॉ० सिस्टर एम० रश्मि ए०सी०, प्राचार्या, पटना वीमेंस कॉलेज, डॉ० सिस्टर एम० तनीशा ए०सी०, सुपीरियर, एविला कॉन्वेन्ट तथा आमंत्रित अतिथियों के कर कमलों द्वारा संपन्न हुआ । कार्यक्रमों का शुभारंभ 'ईश वंदना' से हुआ, जिसने दर्शकों को भाव-विभोर कर दिया । वहीँ सभी अतिथियों का अभिनंदन मेमेंटो पुष्प गुच्छ और शॉल भेंट कर किया गया।

तत्पश्चात् कॉलेज की प्राचार्या डॉ० सिस्टर एम० रश्मि ए०सी० ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि "पटना वीमेंस कॉलेज ने सामाजिक सेवा करते हुए 83 वर्ष पूरा कर लिए हैं। बिहार में महिलाओं के उत्थान के लिए हमारे कॉलेज ने इतिहास रचा है। Always wise and Go Ahead के तहत हम हमेशा कार्यरत रहते हैं। हमारी छात्राएँ विश्व के कोने-कोने में हमारी ब्रांड एंबेस्डर हैं। शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करते हुए हम निरंतर शैक्षणिक उत्कृष्टता की ओर अग्रसर हैं।" इसके उपरांत पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन द्वारा कॉलेज का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया, जिसके माध्यम से आमंत्रित अतिथियों एवं अभिभावकों को कॉलेज की गौरवशाली ऐतिहासिक उपलब्धियों से संबंधित महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ प्राप्त हुई। अगली प्रस्तुति मराठी लोक नृत्य 'लावणी' ने दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर दिया।

पटना विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रो० के० सी० सिन्हा ने वार्षिकोत्सव के शानदार आयोजन पर बधाई देते हुए अपने संबोधन में कहा कि "इस कॉलेज का भविष्य भी इतिहास और वर्तमान की तरह गौरवशाली होगा। ज्ञान-विज्ञान और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भी यह कॉलेज अग्रणी है। छात्राओं के व्यक्तित्व के र्वांगीण विकास में भी इस कॉलेज की महत्वपूर्ण भूमिका है।"

विशिष्ट सम्मानित अतिथि अतुल प्रसाद ने अपने वक्तव्य में कहा कि यहाँ की छात्राएँ किसी से कम नहीं हैं। इस महाविद्यालय में शिक्षित होकर नारी सशक्तिकरण के क्षेत्र में काम करने का और अपने अधिकारों के प्रति सचेत रह कर अन्य महिलाओं को भी जागरूक करने का संदेश दिया। अगली प्रस्तुति मैं बिहार हूँ नृत्य नाटिका थी, जिसमें बिहार की गौरव गाथा और कजरी, झिझिया तथा छठ गीत के माध्यम से बिहार की लोक संस्कृति की झाँकी प्रस्तुत की गई। अगली प्रस्तुति ब्लासम नृत्य ने सही अर्थों में सभी के दिलों को फूलों की तरह खिला दिया।

इस समारोह के मुख्य अतिथि राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर ने प्रतिभाशाली छात्राओं को पूर्व प्राचार्यों के नाम पर आरंभ किए गए पुरस्कारों से पुरस्कृत किया। उन्होंने अपने संबोधन में यूनिफार्म सिविल कोड पर चर्चा करते हुए कहा कि इसका सबसे बड़ा फायदा लडकियों को मिलने वाला है। लड़कियों को आज ऐसे क्षेत्रों में भी सफलता मिल रही है जहाँ पहुँचना काफी मुश्किल है। उन्होंने पटना वीमेंस कॉलेज के 83 वर्षों की उपलब्धियों की सराहना की और कहा कि यह कॉलेज लड़कियों के विकास मार्ग को प्रशस्त करने में प्रशंसनीय भूमिका निभा रहा है। उन्होंने युवा शक्ति को विकसित भारत का सपना पूरा करने का संदेश दिया। उन्होंने नई शिक्षा नीति 2020 के पाठ्यक्रम को सबसे पहले बिहार में लागू करने के लिए इस महाविद्यालय को शिक्षा के क्षेत्र में अग्रदूत बताते हुए प्राचार्या और प्रबंधन को बधाई दी।" अपने अध्यक्षीय भाषण में डॉ० सिस्टर एम० रीमा ए०सी० ने सभागार में उपस्थित सभी लोगों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की और अभिभावकों को भी अपने उत्तरदायित्व को भली-भाँति निभाने के लिए बधाई दी। उन्होंने छात्राओं को शिक्षा के साथ-साथ नैतिक मूल्यों को भी अपनाने की सलाह दी। उन्होंने विषम परिस्थितियों में भी निरंतर चलने का संदेश देते हुए छात्राओं को सुखद भविष्य की शुभकामनाएँ दीं। वहीँ अतुल प्रसाद ने NSS, NCC, AICUF, ETF, MVDF की चयनित छात्राओं को विशेष रूप से पुरस्कृत किया।

कार्यक्रम का सफल संचालन तानिया बनर्जी, अद्वितीय सिन्हा, वर्तिका और सालेहा नाज़ ने किया। पुरस्कारों की घोषणा डॉ० सहर रहमान, डॉ० ज़रीन फातिमा और योशा सिंह ने की। तदुपरांत छात्राओं द्वारा भव्य "ग्रैण्ड फिनाले" प्रस्तुत किया गया । राष्ट्रगान के साथ यह सांस्कृतिक संध्या संपन्न हुई ।

Suggested News