आज से पटना समेत 11 जिलों में लॉकडाउन, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

DESK : बिहार में कोरोना संक्रमितों की तेजी से बढ़ती संख्या पर रोक के मकसद से कई जिलों में वहां के प्रशासन ने कड़े कदम उठाए हैं। इसके तहत 11 जिलों में शुक्रवार से लॉकडाउन लगा दिया गया है। इनमें राजधानी पटना के साथ ही कैमूर, बक्सर, नवादा, सुपौल, मधेपुरा, खगड़िया, मुंगेर, किशनगंज, मुजफ्फरपुर, और मोतिहारी जिला हैं। वहीं, कई जिलों में प्रशासन ने शनिवार से लॉकडाउन लागू किया है। इनमें वैशाली और नालंदा जिले हैं। जिलों ने अपने यहां अलग-अलग अवधि तक के लिए लॉकडाउन लगाया है। उधर, पूर्णिया नगर निगम क्षेत्र में शुक्रवार और भोजपुर जिला मुख्यालय आरा शहर के मुख्य बाजार वाले इलाकों में 11 से लॉकडाउन रहेगा। 

ये सेवाएं चालू रहेंगी :-

- इस लॉकडाउन के दौरान हॉस्पिटल और मेडिकल से संबंधित सेवाएं जारी रहेंगी

- पीडीएस, राशन की दुकान, फल, सब्जी, दूध, डेयरी, मीट, मछली, एनिमल फूडर की सेवाएं पहले की तरह ही चालू रहेंगी.

-  सरकारी आदेशों के मुताबिक इन सेवाओं के टाइमिंग में परिवर्तन किया गया है. दुकानें दो शिफ्ट में पहली सुबह 6 बजे से सुबह 10 बजे और दूसरी शाम 4 बजे से शाम 7 बजे तक ही खुली रहेंगी.


- लॉकडाउन के दौरान बैंक, इंश्योरेंस और एटीएम (ATM) सेवा पहले की तरह ही जारी रहेगी.

- मोबाइल, इंटरनेट सर्विस, केबल सर्विस, आईटी इत्यादि सिर्फ जरूरी कामों के लिए खुलेंगे.

- पहले की तरह ही ऑनलाइन सेवा जिसमें फ़ूड भी शामिल है चालू रहेंगी.

- पटना में पहले की तरह ही पेट्रोल पंप, LPG गैस की सेवा शुरू रहेगी.

ये सेवाएं बंद रहेंगी :-

- 10 से 16 जुलाई तक पटना में केंद्र सरकार के कार्यालय पूरी तरीके से बंद रहेंगे. इसके तहत सेन्ट्रल आर्म्ड पुलिस फाॅर्स, पेट्रोलियम, CNG, LPG, PNG, आपदा प्रबंधन, पोस्ट ऑफिस, NIC की सेवाएं नहीं आएंगी और ये पहले की तरह ही चालू रहेंगी

- बिहार सरकार के दफ्तर भी इस लॉकडाउन की अवधि में बंद रहेंगे लेकिन इसके तहत (पुलिस, होम गार्ड, सिविल डिफेंस, अग्निशमन, आपातकालीन सेवा, बिजली ऑफिस, आपदा विभाग की सेवाएं पहले की तरह ही चालू रहेंगी)

- लॉकडाउन के दौरान एयरपोर्ट या फिर बस स्टेशन से भी घर जाने में परेशानी नहीं होगी. लोग इस दौरान सार्वजनिक वाहनों का उपयोग कर सकेंगे.

Find Us on Facebook

Trending News