बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आ गयी 'नीलम' अब बदल जाएगी किसानों की किस्मत, हो चुका ट्रायल, कम पानी में भी मालामाल होंगे कृषक

आ गयी 'नीलम' अब बदल जाएगी किसानों की किस्मत, हो चुका ट्रायल, कम पानी में भी मालामाल होंगे कृषक

Patna: नीलम यानी राजेंद्र नीलम किसानों का किस्मत बदल देगी. डॉ राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय ने धान की एक नई प्रजाति विकसित की है जिसका नाम इन लोगों ने राजेंद्र नीलम रखा है. 

पूरी दुनिया में जलवायु परिवर्तन हो रहा है उसका असर हिंदुस्तान और उसके राज्यों पर भी पड़ रहा है. जलवायु परिवर्तन के प्रभाव ने कम पानी वाले फसलों के लिए परेशानियां खड़ी कर दी है. इस स्थिति में डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय ने धान की एक नई प्रजाति विकसित की है जो कम पानी में भी अच्छी उपज देगी नई प्रजाति का नाम राजेंद्र नीलम है.

कम बारिश में शानदार उपज
डॉ राजेंद्र प्रसाद कृषि विश्वविद्यालय ने जलवायु परिवर्तन को देखते हुए धान की नई प्रजाति विकसित की है. बताया गया है कि राजेंद्र नीलम नाम की यह धान की प्रजाति किसानों का किस्मत बदल देगी. यानी कम बारिश वाले राज्यों के लिए यह प्रजाति वरदान साबित होगी. राजेंद्र नीलम को सेंट्रल वैरायटी रिलीज कमेटी ने पूरे देश के लिए जारी कर दिया है. राजेंद्र नीलम के बारे में यह बताया गया है कि मात्र 2 से 3 सिंचाई में यह तैयार हो जाती है. इसके पैदावार में लागत भी कम लगता है. जहां सामान्य धान की प्रजातियों को तैयार होने में 7 से 8 बार सिंचाई की जरूरत होती है वहीं राजेंद्र नीलम प्रजाति की फसल सिर्फ 105 से 110 दिन में तैयार होती है. इसकी पैदावार प्रति हेक्टेयर 40 से 45 क्विंटल है.

 सेंट्रल वेरायटी रिलीज कमिटी इसे देशभर के लिए जारी कर दिया है. बता दें कि कृषि विश्वविद्यालय की ओर से राजेंद्र नीलम नामक धान की प्रजाति को तैयार कर इसे बिहार  राज्य बीज निगम को भी मुहैया करा दिया गया है. जो अगले साल तक किसानों के लिए उपलब्ध हो जाएगा. बिहार झारखंड कर्नाटक और गुजरात में इसका ट्रायल हो चुका है, इस प्रजाति को विकसित करने वाले कृषि विज्ञानी डॉक्टर नीलम जाए बताते हैं कि चार राज्यों में इसका ट्रायल किया जा चुका है अब हरियाणा उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ के किसान राजेंद्र नीलम की बुवाई कर सकते हैं.

Suggested News