बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब पटना में मिलेगी कैंसर की सटीक जानकारी, सवेरा कैंसर एंड मल्‍टीस्‍पेशलिटी हॉस्पिटल में PET SCAN मशीन का हुआ उद्घाटन

अब पटना में मिलेगी कैंसर की सटीक जानकारी, सवेरा कैंसर एंड मल्‍टीस्‍पेशलिटी हॉस्पिटल में PET SCAN मशीन का हुआ उद्घाटन

PATNA : कैंसर के इलाज के क्षेत्र में राजधानी पटना के सवेरा कैंसर एंड मल्‍टीस्‍पेशलिटी हॉस्‍पीटल में अत्‍याधुनिक तीसरे PET SCAN का उद्घाटन डॉ. प्रो. प्रभात कुमार  ( निदेशक एम्स पटना ) और प्रो. एन आर विश्वास ( डायरेक्टर IGIMS )  ने किया. इस मौके पर डॉ आर एन सिंह और डॉ वी पी सिंह सहित पटना के कई डॉक्टर उपस्थित थे.  

उद्घाटन के बाद सवेरा कैंसर एंड मल्‍टीस्‍पेशलिटी हॉस्‍पीटल के संचालक डॉ वी पी सिंह को डॉ. प्रो. प्रभात कुमार ने बधाई दी. साथ ही कहा कि बिहार में भी अब कैंसर जैसे रोगों का ईलाज संभव हो पा रहा है. उसमें आज जिस मशीन का उद्घाटन हुआ है, वह कैंसर के ईलाज में और मददगार साबित होगा. 

 वहीँ डॉ एन आर विश्‍वास ने कहा कि आज हमारे राज्‍य से लोग कैंसर का इलाज करवाने दिल्‍ली, मुंबई आदि जगहों पर जाते हैं. लेकिन या तो वे बिना इलाज कराये वापस लौट आते हैं या फिर अधूरा इलाज कराकर. इस तरह के सेंटर यहां खुलने से कैंसर के मरीजों को इलाज के लिए बाहर जाना नहीं पड़ेगा।

संचालक डॉ वी पी सिंह ने बताया कि कैंसर शरीर के किसी भी अंग में हो सकता है, जब सेल अनकंट्रोल्‍ड ग्रो कर सामान्‍य कोशिकाओं से ज्‍यादा बढ़ जाता है. तब कैंसर होता है. इस वजह से शरीर के लिए सामान्‍य रूप से कार्य करना मुश्किल हो जाता है. आज कल ऐसा देखा जा रहा है कि शरीर के किसी भी अंग में कैंसर हो सकता है. इस पता लगाने के लिए विभिन्‍न तरीके हैं. PET SCAN अर्थात पोजिट्रॉन इमीशन टेमोग्राफी जिसकी खोज कैंसर की जांच के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण उपकरण साबित हो रहा है, इससे शरीर के किसी भी पार्ट के कैंसर की क्‍या स्थिति है. उसका पता लगाया जाता है. 

उन्‍होंने बताया कि इस मशीन से शरीर के किसी भी भाग में रक्‍त का प्रवाह, शरीर के किस पार्ट में कैंसर है और वह कितना तेजी से बढ़ रहा है. इसका पता लगाया जाता है. इसके अलावा शरीर के कैंसर का मेटास्‍टोर्स के बारे में पता चलता है. PET SCAN में शरीर के अंदर एक FDG केमिकल नस के द्वारा डाला जाता है. इसी केमिकल के एक्टिविटी को PET SCAN मशीन द्वारा पता किया जाता है.  

डॉ सिंह ने कहा कि हम जल्‍द से जल्‍द आयुष्‍मान भारत योजना के तहत गरीब मरीजो का इलाज भी शुरू करेंगे. ताकी उन्हे भी इसका लाभ मिल सके. 

Suggested News