बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शराबबंदी को लेकर एडीजी ने बताया चौंकाने वाला आंकड़ा, लाखों लीटर शराब के साथ एक लाख से अधिक लोग हुए गिरफ्तार

शराबबंदी को लेकर एडीजी ने बताया चौंकाने वाला आंकड़ा, लाखों लीटर शराब के साथ एक लाख से अधिक लोग हुए  गिरफ्तार

PATNA: बिहार में पूर्ण शराबबंदी कानून लागू है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सात निश्चय योजना में शराबबंदी कर नशा मुक्त बिहार बनाने को लेकर 2016 में कानून लागू किया गया। वहीं इन सालों में अवैध शराब माफियाओं और तस्करों ने राज्य में लाखों लीटर अवैध शराब का तस्करी किया है। जिसके आकड़े चौकाने वाले हैं। बिहार में जारी शबाबंदी के बाद भी अवैध शराब माफियाओं और बड़े तस्कर द्वारा अन्य राज्यों में बैठकर बिहार में शराब की खेप को भेजा जा रहा है। जिसपर बिहार पुलिस ने कार्रवाई करते हुए लाखों लीटर अवैध शराब की बरामदगी के साथ बेचने और पीने वाले लाखों लोगो पर कार्रवाई की है। 

जानकारी के अनुसार 1अप्रैल 2016 सेअब तक शराबबंदी को प्रभावी रूप से लागू कराने को लेकर अन्य राज्यों सहित बिहार में बड़ी कार्रवाई करते हुए कई गिरफ्तारियां और बरामदगी की है। जिसका पूरा आंकड़ा पेश करते हुए बिहार पुलिस मुख्यालय एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी के बाद अन्य वर्षो की अपेक्षा 2023 में 19 प्रतिशत अधिक शराब बरामद किया गया है। वर्ष 2022 में अवैध शराब मामले में 1लाख 71 हजार 749 लोगों की गिरफ्तारी हुई।

वहीं 18 लाख 63 हजार 483 लीटर विदेशी शराब के साथ 16 हजार 988 शराब लदे वाहनों को जब्त किया गया। जो वर्ष 2023 में 1लाख 43 हजार 621 लोगों की गिरफ्तारी, अवैध शराब बरामदगी बढ़कर 25 लाख 9 हजार 625 लीटर विदेशी शराब पकड़ा गया जो बीते वर्षों की अपेक्षा कार्रवाई 19 प्रतिशत ज्यादा है। 

गौरतलब हो की जारी शराबबंदी के बाद लगातार बिहार पुलिस और मद्य निषेध विभाग कई तरह के हथकंडे को अपनाकर दियारा क्षेत्रों सहित रेल और सड़क मार्ग पर पैनी निगाह बना अवैध शराब की बरामदगी कर रही है। यूं कहे की सरकार और विभाग ने अपनी पूरी ताकत नशा मुक्त बिहार बनाने को लेकर झोंक रखा है। ऐसे में दियारा क्षेत्रों में ड्रोन से निगरानी ,तेलंगाना से स्वान दस्ता को भी लगा रखा है। बहरहाल बिहार में शराब के अवैध कारोबार,माफिया और तस्कर सरकार की नशा मुक्त बिहार बनाने की मंशा पर पानी फेरते नजर आ रहे हैं।



Suggested News