बिहार के इन अधिकारियों ने तैयार किया बजट, पढ़िए पूरी खबर

बिहार के इन अधिकारियों ने तैयार किया बजट, पढ़िए पूरी खबर

PATNA : बिहार विधानसभा में आज डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने 2021-22 का बजट पेश किया. तारकिशोर प्रसाद ही वित्त मंत्री भी है. जिनपर बजट पेश करने की जिम्मेवारी है. आज कुल 2 लाख 18 हजार 303 करोड़ रू का बजट पेश किया गया है. हमेशा की तरह बजट से लोगों को खासकर मध्यम और निम्न वर्ग को खासी उम्मीदें हैं. 

बताते चलें की बजट पेश करने की तैयारी बहुत पहले से शुरू कर दी जाती है. पहले सुशील कुमार मोदी सदन में बजट पेश किया करते थे तो अब उनकी जगह तार किशोर प्रसाद ने डिप्टी सीएम रहते हुए बजट पेश किया. उन्होंने भी इसकी तैयारी काफी दिनों पहले शुरू कर दिया था और इसके लिए उन्होंने विभिन्न विभागों से सुझाव भी मांगे थे. बिहार में भी बजट बनाने की जिम्मेदारी वित्त विभाग के बड़े अधिकारियों के ऊपर ही होती है, 

बजट बनाये जाने में सबसे पहले एस सिद्धार्थ का. एस सिद्धार्थ वित्त विभाग के प्रधान सचिव हैं और 1991 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. इस टीम में दूसरा चेहरा है लोकेश कुमार सिंह का जो वित्त विभाग के सचिव हैं. वे 2003 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. इसके बाद आते है दिवेश सेहरा वे 2005 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. वहीँ बजट बनाने वाली टीम में गोरखनाथ, जो विभाग के विशेष सचिव हैं और 2006 बैच के बिहार कैडर के IAS हैं. इस टीम में उदय मिश्रा भी हैं जो विभाग के एडिशनल सचिव के पद पर हैं 2011 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. इन लोगों के अलावा सभी विभागों के प्रधान सचिव इस टीम के सदस्य है सभी से राय कर उनके विभागों की मांग के आधार पर ही बजट तैयार किया गया है.

इन अधिकारीयों की मदद से आज बिहार विधानसभा में बजट पेश किया गया है. जिससे बिहार की दशा और दिशा तय होती है. इस बजट के अनुसार ही हर विभाग में पैसे खर्च किये जाते हैं. 

Find Us on Facebook

Trending News