बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

होली को लेकर अलर्ट मोड में प्रशासन, औरंगाबाद में 50 लाख रूपये की शराब बरामद, बांका में शराब की बड़ी खेप के साथ दो गिरफ्तार

होली को लेकर अलर्ट मोड में प्रशासन, औरंगाबाद में 50 लाख रूपये की शराब बरामद, बांका में शराब की बड़ी खेप के साथ दो गिरफ्तार

AURANGABAD : बिहार में छः साल से पूर्ण शराबबंदी लागू रहने के बीच औरंगाबाद की गोह पुलिस ने होली के त्योहार में खपाने के लिए मंगाई गयी अवैध शराब की एक बड़ी खेप बरामद की है। बरामद अंग्रेजी शराब की खेप की कीमत 50 लाख से अधिक आंकी जा रही है। अग्रेजी शराब की इस बड़ी खेप की बरामदगी पुलिस की बड़ी सफलता मानी जा रही है। इस मामले में पुलिस ने एक शराब कारोबारी को भी गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। गोह थानाध्यक्ष कमलेश पासवान ने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि अवैध शराब के तस्करों ने होली में खपाने के लिए अंग्रेजी शराब की एक बड़ी खेप को नेयामतपुर गांव में लाकर रखा हुआ है। इस सूचना पर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई की। इस दौरान एक शराब तस्कर नेयामतपुर निवासी प्रेम कुमार पुलिस के हत्थे चढ़ गया। इसके बाद शराब की खेप नगाइन मोड़ से बरामद की गयी। थानाध्यक्ष ने बताया कि गुप्त सूचना मिलने के बाद मंगलवार को देर रात नगाईन मोड़ के पास एक बोलेरो को रोका गया। पुलिस को देखते ही चालक व चार युवक भागने लगे। भाग रहे युवकों में से एक को पुलिस ने खदेड़कर पकड़ लिया। पकड़े गए युवक की पहचान कुख्यात शराब तस्कर प्रेम कुमार के रूप में की गई है। 

थानाध्यक्ष ने बताया कि नगाईन मोड़ से गिरफ्तार प्रेम कुमार से पुलिस ने जब पूछताछ करनी शुरू की तो शराब तस्करी का पूरे रैकेट का खुलासा हुआ। गिरफ्तार तस्कर ने बताया कि फरार दोनो युवक नेयामतपुर गांव निवासी तस्कर वीरेंद्र यादव का पुत्र सौरभ कुमार व मांझिल कुमार है। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने वीरेंद्र यादव के गौशाला में छापेमारी की, जहां से भारी मात्रा में अग्रेजी शराब बरामद किया गया। गिरफ्तार प्रेम कुमार ने पुलिस को बताया कि वीरेंद्र यादव के घर के पास खड़ा टाटा सुमो भी शराब से भरा हुआ है। इस जानकारी पर पुलिस ने टाटा सुमो व बोलेरो गाड़ी से भी भारी मात्रा में शराब बरामद किया। वही प्रेम कुमार ने यह भी बताया कि वीरेंद्र यादव के घर से पश्चिम गांव के बधार में वीरेंद्र यादव का 12 फुट के लम्बे चौड़े गोदाम में भी भारी मात्रा में शराब होली में खपाने को लेकर रखा हुआ है। वहां से भी शराब की बरामदगी हुई।

मंगलवार को देर रात नेयामतपुर गांव से शराब की खेप को बरामद करने के बाद पूरी रात शराब ढोकर गोह थाना में लाती रही। वही कई पुलिस अधिकारियों के साथ चौकीदार-दफादार व पुलिसकर्मियों ने बुधवार को शाम तक शराब की गिनती की। शराब की ढुलाई करने में 3 ट्रैक्टर, एक पिकअप वैन के साथ दो पकडे गए फोर व्हीलर भी लगाए गए।बरामद शराब की कीमत पचास लाख से अधिक-थानाध्यक्ष ने बताया कि बरामद की गई शराब में रॉयल स्टैग 750 एमएल के 25 कार्टून में कुल 300 बोतल, रॉयल 375 पमएल के 43 कार्टून में 1032 बोतल, इंपीरियल ब्लू 750 एमएल के 51 कार्टून में कूल 612 बोतल, मैकडॉवल 375 एमएल के 134 कार्टून में कुल 3216 बोतल, न्यू गोवा 180 एममएल के 151 कार्टून में 7248 बोतल एवं छरी स्टोकेट 750 एमएल में 19 कार्टून कुल 228 बोतल शराब शामिल है। बरामद शराब की कुल मात्रा 12636 बोतल में 4188 लीटर है। थानाध्यक्ष ने बताया कि इस मामले में प्रेम कुमार, वीरेंद्र यादव, सौरभ कुमार, मांझिल कुमार सहित दोनो जब्त गाड़ी के चालक व मालिक पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है। वही गिरफ्तार प्रेम कुमार को जेल भेज दिया गया है।

वहीँ बांका में होली को लेकर शराब माफिया काफी सक्रिय हो गये है। जबकि दूसरी तरफ जिला प्रशासन से लेकर स्थानीय प्रशासन तक एक्टिव मोड में है। इस त्योहार को देखते हुए की  कोई अप्रिय घटना नहीं हो। उसको लेकर जिले भर में प्रशासन चौकन्ना नजर आ रहे हैं। इसी कड़ी में पुलिस ने बुधवार को बौंसी बाजार से एक स्कॉर्पियो का पीछा कर बजरंग बली चौक से 40 पेटी शराब के साथ दो शराब तस्कर को गिरफ्तार कर लिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस को सूचना मिली की झारखंड की ओर से शराब की तस्करी की जा रही है। जिसके बाद थानाध्यक्ष अरविंद कुमार राय के निर्देश पर एसआई मनोरंजन कुमार सहित पुलिस बल ने बौंसी बाजार में छापेमारी शुरू की। छापेमारी अभियान के दौरान एक स्काॅर्पियो झारखंड की ओर से आ रही थी। जिसे रोकर जांच किया तो गाड़ी से 40 पेटी में ट्रेटा पैक 345.6 लीटर शराब बरामद किया गया। साथ गाड़ी से मधेपुरा निवासी नीतीश कुमार व संजय साह को गिरफ्तार कर लिया गया। थानाध्यक्ष अरविंद कुमार राय ने बताया कि शराब अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

औरंगाबाद से दीनानाथ मौआर और बांका से चन्द्रशेखर भगत की रिपोर्ट

Suggested News