बांका में बालू के अवैध खनन पर चला प्रशासन का डंडा, चार ट्रैक्टर समेत चार बाइक जब्त, एक गिरफ्तार

बांका में बालू के अवैध खनन पर चला प्रशासन का डंडा, चार ट्रैक्टर समेत चार बाइक जब्त, एक गिरफ्तार

अमरपुर (बांका). प्रतिबंधित बालू घाट से अवैध खनन रोकने के लिए एसडीपीओ विपिन बिहारी के नेतृत्व में विशेष छापामारी अभियान चलाया गया। Fसमें वासूदेवपुर, बीरमां सहित आसपास के प्रतिबंधित बालू घाट पर छापामारी कर चार अवैध बालू लदा ट्रैक्टर, पासर गिरोह की चार बाइक जब्त की गयी। साथ ही मौके से एक बालू तस्कर कोइंधा गांव निवासी विपिन कुमार सिंह को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार तस्कर से पुलिस द्वारा पूछताछ की जा रही है।

जब्त अवैध बालू लदा ट्रैक्टर भदरिया, रहमगंज एवं रजौन के डरपा का बताया जा रहा है, जबकि बाइक स्थानीय बालू तस्कर की है। पुलिस के विशेष छापामारी अभियान से बालू तस्कर में हड़कंप मचा हुआ है। पुलिस की सख्ती के बाद प्रतिबंधित बालू घाट से अवैध खनन लगभग रूक गया था, लेकिन बालू तस्कर ने आपस में सामंजस्य बनाकर पिछले एक सप्ताह से बीरमां सहित आसपास के प्रतिबंधित बालू घाट से अवैध खनन शुरू कर दिया था। साथ ही नदी से लेकर कुल्हडिया चौक, रायपोखर, सुल्तानपुर मोड़ सहित अन्य सभी चौक चौराहों पर पासर को तैनात कर देता है। यही पासर एक-दूसरे को पुलिस की हर गतिविधियों की सूचना देते रहता है। यही कारण है कि पुलिस जब भी अवैध खनन की सूचना मिलने पर छापामारी के लिए पहुंचती है तो तैनात पासर की सूचना पर बालू तस्कर नदी से ट्रैक्टर लेकर सीमावर्ती थाना क्षेत्र में चला जाता है।

हलांकि नदी से अवैध खनन रोकने के लिए सीमावर्ती बीरमां पूर्वी टोला में पुलिस कैंप भी है। इसके बाद भी नदी से अवैध खनन होना चर्चा का विषय बना हुआ है। बीरमां पूर्वी एवं पश्चिमी टोला सहित नदी किनारे गांव के लोगों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि सभी बालू तस्कर अपराधी किस्म के हैं। यही कारण है कि स्थानीय लोग चाहकर भी विरोध नहीं कर पाते हैं। बताया कि रघुनाथपुर एवं बीरमां गांव के बालू तस्कर अवैध खनन का मास्टरमाइंड है, जो नदी से अवैध खनन में प्रति ट्रैक्टर दो से ढाई हजार रुपये उगाही भी करते हैं। पुलिस ने बताया कि चार ट्रैक्टर, चार बाइक जब्त की गयी है। साथ ही एक बालू तस्कर को भी गिरफ्तार किया गया है, जिसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

Find Us on Facebook

Trending News