बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

15 साल बाद फ़िल्मी स्टार के मुकाबले से वंचित रहेगा पटना साहिब का चुनावी जंग, बीजेपी ने वकील तो कांग्रेस ने एम.फिल को बनाया उम्मीदवार

15 साल बाद फ़िल्मी स्टार के मुकाबले से वंचित रहेगा पटना साहिब का चुनावी जंग, बीजेपी ने वकील तो कांग्रेस ने एम.फिल को बनाया उम्मीदवार

PATNA : बिहार में पटना साहिब लोकसभा सीट को भाजपा का गढ़ माना जाता है। जहाँ पिछले 15 सालों से बीजेपी उम्मीदवार की जीत होती आ रही है। हालाँकि 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने यहाँ से अपने उम्मीदवार उतारने में काफी देर कर दी है। लेकिन अंतत: यहाँ से कांग्रेस ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के बेटे अंशुल अभिजित को अपना उम्मीदवार बनाया है। जिनका मुकाबला बीजेपी के रविशंकर प्रसाद के साथ है। हालाँकि इसके पहले इस सीट पर फ़िल्मी सितारों की लड़ाई होती रही है। लेकिन इस बार इस सीट पर पढ़े लिखे लोग अपनी किस्मत आजमां रहे हैं। 

रविशंकर प्रसाद बड़े वकील हैं तो अंशुल अभिजित इतिहास व राजनीति शास्त्र पर वे अच्छी पकड़ रखते हैं और वे कैंब्रिज विश्वविद्यालय से एमफिल व पीएचडी कर चुके हैं। राजनीति उन्हें विरासत में मिली है। सासाराम से मृत्युपर्यंत आठ बार सांसद रहे जगजीवन राम उनके नाना थे, जो उप प्रधानमंत्री तक रहे। उनकी दादी सुमित्रा देवी के नाम बिहार सरकार में पहली महिला कैबिनेट मंत्री होने का रिकार्ड दर्ज है। मां मीरा कुमार पांच बार सांसद चुनी जाने वाली बिहार की एकमात्र महिला हैं। सासाराम से पहले मीरा कुमार दो बार दिल्ली में करोलबाग और एक बार उत्तर प्रदेश में बिजनौर से सांसद रह चुकी हैं।

लेकिन इसके पहले होने चुनाव की बात करें तो यह लोकसभा सीट फिल्मी स्टार का युद्धस्थल बना रहा। 2009 में लोकसभा से अस्तित्व में आया पटना साहिब का पहला संग्राम फिल्मी स्टार के साथ हुआ। बीजेपी ने शॉटगण के नाम से मशहूर अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को आजमाया तो राष्ट्रीय कांग्रेस ने अभिनेता शेखर सुमन को उतारा। इस चुनावी संग्राम में विजय शत्रुघ्न सिन्हा के हाथ लगी। तब शत्रुघ्न सिन्हा को 316549 मत मिला था और कांग्रेस के शेखर सुमन को 61308 मत मिले। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने एक बार फिर अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को चुनावी जंग में उतारा। 

कांग्रेस ने भोजपुरी फिल्म के अभिनेता कुणाल को उतारा। इस बार भी जीत बीजेपी के शत्रुघ्न सिन्हा की हुई। तब बीजेपी उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा को 485905 मत मिले और कांग्रेस उम्मीदवार कुणाल को 220100 मत मिले। लोकसभा चुनाव 2019 में शत्रुघ्न सिन्हा को बीजेपी ने उम्मीदवार नहीं बनाया। तब कांग्रेस ने अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को पटना साहिब के चुनावी जंग में उतारा। पर इस बार अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को हार का सामना करना पड़ा। इस चुनाव में जीत बीजेपी के हाथ लगी। बीजेपी के रवि शंकर को 6075067 मत मिले और अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को 322849 मत मिले।



Suggested News