बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पहला टेस्ट मैच हारने के बाद भारत ने की सीरीज में वापसी, दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 106 रन से हराया

पहला टेस्ट मैच हारने के बाद भारत ने की सीरीज में वापसी, दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 106 रन से हराया

DESK : इंग्लैंड के साथ चल रहे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसर मैच भारत ने जीत लिया है। मैच के चौथे दिन भारत के दिए गए 399 रनों का पीछा करते हुए इंग्लैंड की दूसरी पारी 292 रनों पर सिमट गई। इस तरह भारत ने यह मुकाबला 106 रनों से जीत लिया है। अब सीरीज में दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर आ गई है।

इससे पहले इंग्लैंड का पहला विकेट तीसरे दिन के खेल में गिरा था, जब बेन डकेट स्पिनर आर. अश्विन की फिरकी में फंस गए. फिर चौथे दिन आउट होने वाले पहले बल्लेबाज नाइटवॉचमैन रेहान अहमद रहे. ज‍िन्हें अक्षर पटेल ने अपनी फ‍िरकी में फंसाकर 23 रन के न‍िजी स्कोर पर चलता किया. इसके बाद अश्विन ने ओली पोप और जो रूट को आउट करके इंग्लैंड को बैकफुट पर ढकेल दिया.

जो रूट तो काफी आक्रामक शॉट खेलने के चक्कर में आउट हुए. अश्विन ने ओली पोप को आउट करके एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया। फिर भा्रत को सबसे बड़ी सफलता जैक क्राउली के रूप में मिली जिन्हें कुलदीप ने एलबीडब्ल्यू किया. क्राउली ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतकीय पारी खेली। लंच से पहले जसप्रीत बुमराह ने जॉन बेयरस्टो को अपना शिकार बनाया। लंच के बाद बेन स्टोक्स श्रेयस की थ्रो पर चलते बने। 220 रनों पर सात विकेट गिरने के बाद बेन फोक्स और टॉम हार्टले ने इंग्लैंड को वापसी कराने की कोशिश की. दोनों ने मिलकर 55 रनों की साझेदारी की।

भारतीय टीम ने यशस्वी जायसवाल के शानदार दोहरे शतक की बदौलत अपनी पहली पारी में 396 रन बनाए थे. जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 253 रनों पर ही सिमट गई. भारत को पहली पारी के आधार पर 143 रनों की बढ़त मिली थी. इसके बाद भारतीय टीम की दूसरी पारी 255 रनों पर सिमट गई थी।

भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में कुछ खास शुरुआत नहीं की. कप्तान रोहित शर्मा एक बार फिर बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और वह दूसरे दिन के अपने स्कोर में एक भी रन नहीं जोड़ पाए. फिर भारत ने यशस्वी जायसवाल का भी विकेट गंवा दिया। लेकिन गिल के इरादे स्पष्ट थे और उन्होंने शानदार शतकीय पारी खेलकर भारत की स्थिति और मजबूत कर दी. गिल 147 गेंदों का सामना करते हुए 104 रन बनाए, जिसमें 11 चौके और दो छक्के शामिल रहे. गिल का अक्षर पटेल (45 रन) ने भी भरपूर साथ दिया. अक्षर-गिल ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए 89 रन जोड़े।

Suggested News