बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छपरा में उद्यमिता की ट्रेनिंग लेने के बाद युवाओं के चेहरे चमके, कहा अब करेंगे स्वरोजगार, दूसरे को भी देंगे नौकरी

छपरा में उद्यमिता की ट्रेनिंग लेने के बाद युवाओं के चेहरे चमके, कहा अब करेंगे स्वरोजगार, दूसरे को भी देंगे नौकरी

CHAPRA : शहर के श्याम चक मोहल्ले में स्थित मिनिस्ट्री ऑफ़ स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप भारत सरकार के तत्वाधान में आयोजित एक कार्यक्रम में उद्यमिता की ट्रेनिंग ले चुके 60 लोगों के बीच प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त और वर्तमान में केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण प्रधान न्याय पीठ नई दिल्ली के सदस्य संजीव कुमार अभ्यर्थियों के बीच में प्रमाण पत्र का वितरण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिन अभ्यर्थियों ने ट्रेनिंग ली है वह निश्चित तौर पर उद्यमिता के क्षेत्र में बेहतर कर सकते हैं। इसके लिए वे स्वरोजगार के तहत लघु और कुटीर उद्योग स्थापित कर अपने साथ-साथ परिवार और देश के विकास में सहयोग कर सकते हैं। 

मेटा की भी टीम ने दी ट्रेनिंग

इस दौरान ट्रेनिंग ले चुके युवाओं को उद्यमिता के गुण सिखाए गए। व्यवसाय की योजना बताई गई। उत्पादों की मार्केटिंग कैसे हो। इसकी तकनीक बताई गई। ऑनलाइन ट्रेनिंग के लिए जूटी मेटा के प्रतिनिधियों ने युवाओं को डिजिटल प्लेटफॉर्म मसलन फेसबुक, व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से व्यवसाय के प्रचार प्रसार की तकनीक की जानकारी दी।

कैट सदस्य ने कार्यक्रम संचालन के लिए नि:शुल्क दी अपनी जमीन

कार्यक्रम के दौरान मौके पर उपस्थित मुख्य अतिथि और कैट के सदस्य संजीव कुमार ने बताया कि भारत सरकार की संस्था एनआईईएसबीयूडी मिनिस्ट्री ऑफ़ स्टील डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप सेंटर छपरा के लिए संस्था की निर्देशिका डॉक्टर पूनम सिन्हा के साथ एम ओ यू पर हस्ताक्षर किया गया है। डॉक्टर श्रीधर मुकुंद परिसर को नि:शुल्क संचालन के लिए दिया गया है। 

15 दिन मिला ट्रेनिंग

इस संस्था के संचालन से हजार ऑन बेरोजगार शिक्षित युवाओं को रोजगार के लिए ट्रेनिंग मिलेगी और साथ ही साथ उन्हें आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। इस अवसर पर मुख्य मुख्य सलाहकार दिलीप कुमार सिंह , संजना कुमार, सानिध्य कुमार, संस्था की बिहार हेड ज्योत्सना कुमारी और एसोसिएट कोऑर्डिनेटर नीरज कुमार उपस्थित थे। जानकारी हो की संस्था के द्वारा बीते 20 दिसंबर से 6 जनवरी तक 15 दिवसीय उद्यमिता विकास की ट्रेनिंग दी गई थी।

छपरा से संजय भारद्वाज की रिपोर्ट

Suggested News