अगर चाहिए लंबी उम्र तो अभी से ही खाना बंद कर दें ये चीजें

अगर चाहिए लंबी उम्र तो अभी से ही खाना बंद कर दें ये चीजें

डेस्क..अगर आप को लंबी उम्र चाहिए तो ये खबर आप के लिये है. जर्मनी, इटली, फ्रांस अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा के मुकाबले जापान के लोग ज्यादा लंबा जीवन जीते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक, जापानी लोगों की लंबी उम्र के पीछे उनकी डाइट का खास रोल है. आप को बता दें रोजाना साबुत अनाज के पांच से सात सर्विंग लेना उम्र के लिए अच्छा है. इसके अलावा वेजिटेबल्स के के छह से सात सर्विंग सेहत के लिए अच्छा है. 

साथ ही मांस-मछली के दिन में दो से तीन सर्विंग लेना सेहत के लिए अच्छा है. किसी भी प्रकार के फल और दूध या डायट्री प्रोडक्ट की दो-दो सर्विंग ली जानी चाहिए. इस डाइट प्लान की सबसे खास बात ये थी कि उसमें सैचुरेटेड फैट कम था और हाई कार्बोहाइड्रेट वाले गिने-चुने प्रोसेस्ड फूड ही थे. शोधकर्ताओं के मुताबिक, 'साबुत अनाज, सब्जी, फल, मांस, मछली, अंडे, सोया प्रोडक्ट्स और सीमित एल्कोहल बेवरेजिस कार्डियोवस्क्यूलर डिसीज का जोखिम कर लोगों की उम्र बढ़ाने में मददगार है.' यही फॉर्मूला जापानी लोगों ने अपने लाइफस्टाइल में शामिल करते है. आप को बता दें जापान के लोग प्लेट में बहुत कम खाना लेते हैं और इसे बहुत धीरे-धीरे खाते हैं. 

ये छोटी सी प्लेट या कटोरे में खाना खाते हैं. ये लोग खाने के समय टीवी या मोबाइल देखना पसंद नहीं करते हैं और पूरा ध्यान खाने पर ही देते हैं. ये फर्श पर बैठकर चॉपस्टिक्स से खाते हैं. इससे खाने की प्रक्रिया काफी धीमी हो जाती है. अब आप को बता ते है क्या नहीं खाते है जापानी लोग 'नेशनल हेल्थ सर्विस' के मुताबिक खाने की ऐसी कई चीजें हैं, जिसमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. जापानी लोग इसे खाने से सख्त परहेज करते हैं. किन चीजों से परहेज करें- चिकना मांस, सॉस, मक्खन, भारतीय खाने में इस्तेमाल होने वाला घी, चरबी, क्रीम, चीज़, केक या बिस्किट, नारियल या ताड़ के तेल से बने तमाम फूड्स में सैचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इसके अलावा हाई शुगर फूड खाने से भी परहेज करना चाहिए.


Find Us on Facebook

Trending News