उम्र में घोटाला : जाली सर्टिफिकेट बनाकर दिया जा रहा वृद्ध पेंशन, रिश्वत में ले रहे 15 हजार रुपये

उम्र में घोटाला : जाली सर्टिफिकेट बनाकर दिया जा रहा वृद्ध पेंशन, रिश्वत में ले रहे 15 हजार रुपये

पटनासिटी. बिहार में कई तरह के घोटाले हुए हैं. अब एक और घोटाले की भी सामने आ रही है. हम बात कर रहे है पटना सदर के सोनामा पँचायत की, जहां पर उम्र घोटाले की बात सामने आई है. दीदारगंज थाना के सोनामा पंचायत में मुखिया और उनके प्रतिनिधि द्वारा पेंशन घोटाला का बड़ा मामला सामने आया है. यहाँ 35, 40, 45 वर्ष के उम्र के लोगों को घुस लेकर जाली सर्टिफिकेट बना कर उन्हें पेंशन राशी दिलाई जा रही है.

वहीं इस तरह सरकार के योजना का लाभ  गलत लोगों को दिला कर सरकार के खजाने में सेंधमारी की जा रही है. इस खेल का बड़ा खुलासा होने पर गांव के लोगों में आक्रोश देखने को मिल रहा हैं. यहां लोगों ने इस बड़े घोटाले  के मास्टरमाइंड सोनामा पँचायत के भ्रष्ट मुखिया भीम रवि दास के खिलाफ आंदोलन छेड़ दिया है  और यही नहीं इस घोटाले की शिकायत का एक लिखित आवेदन समाज कल्याण विभाग के मंत्री मदन साहनी बिभाग के प्रधान सचिव को दिया है.

हालांकि जो आवेदन विभागीय मंत्री को मिला है, उसमें सोना पंचायत के मुखिया भीम रविदास और उसके द्वारा नियुक्त प्रतिनिधि अवधेश सिंह के  द्वारा करीब 400 लोगों को गलत तरीके से बृद्धा पेंशन का लाभ दिलाने की शिकायत की गई है और जाली प्रमाण पत्र बनाकर और आधार कार्ड में उम्र बढ़ाकर पेंशन योजना का लाभ लिया जा रहा है, जबकि अगर फिजिकली लोगों को देखा जाए तो इस घोटाले का पर्दाफाश हो सकता है.

आक्रोशित सरपंच सुभाष नाथ यादव कहते हैं कि सरकार की वृद्धा पेंशन योजना के तहत 60-65 वर्ष के वृद्ध लोगों को 2000 रुपया पेंसन दिया जाना है, लेकिन पेंसन के हकदार को पेंशन से बंचित किया जा रहा है और उनसे पेंसन कार्ड बनाने के लिए 15000 रुपये की मांग की जा रही है.

रुपये नहीं देने पर गाँव के कई वृद्ध लोगों को इस पेंशन से वंचित रखा गया है. वहीं लोगों का कहना है कि पंचायत चुनाव होने वाला है. मुखिया का चुनाव हो रहा है और मुखिया जी खास लोगों को पेंसन का लाभ दिलाकर चुनाव में अपने पक्ष में वोट दिलाना चाह रहे हैं. लोगों की मांग है कि इस मामले का खुलासा हो और जाली सर्टिफिकेट पर पेंशन का लाभ उठाने वाले लोगों पर कानूनी कर्रवाई हो. वहीं इस उम्र घोटाले से सम्बंधित सारे दस्तावेज लोगों के पास मौजूद है और सभी दस्तावेज विभाग को उपलब्ध करा दिया गया है.


Find Us on Facebook

Trending News