अगले साल मार्च से मई के बीच होगा पंचायत चुनाव, 2 लाख 58 हजार से अधिक पदों के लिए होगा मतदान

अगले साल मार्च से मई के बीच होगा पंचायत चुनाव, 2 लाख 58 हजार से अधिक पदों के लिए होगा मतदान

पटना... बिहार विधानसभा चुनाव के समाप्त होने के साथ ही राज्य में नए चुनाव ने दस्तक दे दी है। राज्य में पंचायत चुनाव की तैयारी भी शुरू हो गई है। अगले महीने से मतदाता सूची की पुनरीक्षण का कार्य शुरू हो जाएगा। चुनाव अगले साल मार्च से लेकर मई के बीच में कराया जाएगा। इसको ध्यान में रखकर चुनाव आयोग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। 

बिहार में यह दूसरा चुनाव होगा, कोरोना काल में जिसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। पिछला पंचायत चुनाव वर्ष 2016 में कराया गया था। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक में पिछले चुनाव का कार्यकाल अगले साल जून में समाप्त होगा। इसको ध्यान में रखकर अभी से ही तैयारी शुरू कर दी गई है। चुनाव गैर दलीय आधार पर होगा और पिछले चुनाव में जो आरक्षण लागू था, वही इस चुनाव में भी लागू होगा। इस बार चुनाव भी 10 चरणों में कराया जा सकता है। पिछला चुनाव 10 चरण में 24 अप्रैल से लेकर 30 मई तक कराया गया था। 

आरक्षण की पुरानी व्यवस्था लागू होगी

पंचायत चुनाव में करीब 258000 पदों के लिए वोटिंग होगी। इसमें जिला परिषद‌ सदस्य के लगभग 11062 पद, पंचायत समिति के सदस्य के लगभग 11516 पद, ग्राम पंचायत मुखिया के 8397 पद, ग्राम कचहरी सरपंच के 8397, ग्राम पंचायत सदस्य के 115000 पदों के लिए वोटिंग होगी। 6 माह से अधिक सजा पाए लोग चुनाव नहीं लड़ सकते हैं। 

Find Us on Facebook

Trending News