बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

...तो निबंधन विभाग के AIG ने अर्जित की अकूत संपत्ति ? कर्मचारी महासंघ ने CM से लेकर विजिलेंस-EOU को भेजे सबूत, जांच कर कार्रवाई की मांग

...तो निबंधन विभाग के AIG ने अर्जित की अकूत संपत्ति ? कर्मचारी महासंघ ने CM से लेकर विजिलेंस-EOU को भेजे सबूत, जांच कर कार्रवाई की मांग

PATNA: बिहार में बड़ी संख्या में ऐसे अधिकारी हैं जिनके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का मामला सामने आया है. वैसे अधिकारियों ने पद पर रहने के दौरान अकूत संपत्ति अर्जित किया है. हालांकि निगरानी ब्यूरो, आर्थिक अपराध इकाई और विशेष निगरानी इकाई लगातार भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है. इसके बाद भी भ्रष्टाचार पर लगाम नहीं लग रहा. इधर, बिहार के एक अधिकारी के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने की शिकायत दर्ज कराई गई है. साथ ही राज्यपाल से लेकर मुख्यमंत्री व आर्थिक अपराध इकाई से लेकर निगरानी विभाग तक सबूत भेजा गया है. 

AIG ने अर्जित की अकूत संपत्ति ?

बिहार में निबंधन विभाग के सहायक महानिरीक्षक काशी कुमार के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप लगा है. बिहार राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के सलाहकार भाग्य नारायण चौधरी ने राज्यपाल से लेकर मुख्यमंत्री, मंत्री, आर्थिक अपराध इकाई और निगरानी विभाग के प्रधान सचिव को पत्र लिखकर जांच करने की मांग की है. शिकायती पत्र में कहा गया है कि सहायक निबंधन महानिरीक्षक काशी कुमार पटना में पदस्थापित हैं. साथ ही छपरा चार्ज में है. इन्हें शीघ्र स्थानांतरित किया जाए. साथ ही आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने की शिकायत की जांच कर कार्रवाई की जाए. 

एक दर्जन जमीन-मकान का उल्लेख 

एआईजी काशी कुमार के खिलाफ आरोप में कहा गया है कि वे 6 वर्ष से पटना में पदस्थापित हैं और छपरा के प्रभार में है. जबकि 3 सालों पर अधिकारियों के स्थानांतरण का प्रावधान है. इनके द्वारा अवैध लाभ के लिए पंडौल में सरकारी राजस्व की क्षति पहुंचाई गई, जिसकी सूची संलग्न है. सिवान में रहते हुए अवैध लाभ प्राप्त कर सरकारी राजस्व की क्षति पहुंचाई. इन्होंने समस्तीपुर में एक घर बनाया है. पटना की वसुंधरा अपार्टमेंट में कमरा नंबर 305 लिया है. मुजफ्फरपुर के बैरिया में मकान बनाया गया है. सिवान में भी एक अपार्टमेंट बनाया जा रहा है. वैशाली के महुआ में पत्नी के नाम पर जमीन ली गई है. इनके द्वारा किशनगंज, परसा, ढाका, बेगूसराय ,मधुबन में भी जमीन लेने की बात कही जा रही है. इनके खिलाफ लोकायुक्त में भी आवेदन दिया गया, लेकिन ठंडे बस्ते में है. 

एआईजी का नहीं लिया जा सका पक्ष

बिहार राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के मुख्य सलाहकार भाग्य नारायण चौधरी ने अपने आवेदन में कहा है सूबे के निबंधन कार्यालयों से हर महीने वसूली की भी शिकायत आ रही है. ऐसे में इन्हें पटना से स्थानांतरित कर और आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले की जांच की जाए. गोप गुट के मुख्य सलाहकार ने 17 पन्नों का सबूत भी विभाग और आर्थिक अपराध इकाई को भेजा है. इस संबंध में हमने निबंधन विभाग के एआईजी काशी कुमार से पक्ष लेने की कोशिश की. लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो सका. लिहाजा इन गंभीर आरोपों पर पक्ष नहीं लिया जा सका. 

Suggested News