बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ऑस्कर अवार्ड के लिए भेजी जाएगी अक्षय कुमार की नई फिल्म मिशन रानीगंज, मेकर्स ने लिया बड़ा फैसला, जानें किन कैटगरी में मिलेगी इंट्री

ऑस्कर अवार्ड के लिए भेजी जाएगी अक्षय कुमार की नई फिल्म मिशन रानीगंज, मेकर्स ने लिया बड़ा फैसला, जानें किन कैटगरी में मिलेगी इंट्री

DESK : अक्षय कुमार की नई फिल्म मिशन रानीगंज भले ही सिनेमाघरों में उम्मीद के अनुसार कमाई नहीं कर सकी हो, लेकिन फिल्म के मेकर्स अभी हार नहीं मानी है। बताया जा रहा है अब इस फिल्म को ऑस्कर में भेजने की तैयारी है। हालांकि यह भारत की तरफ से अधिकारिक फिल्म नहीं होगी। मेकर्स ने फैसला लिया है कि जिस तरह पिछले साल आरआरआर को स्वतंत्र रूप से ऑस्कर में भेजा गया था। उसी तरह मिशन रानीगंज को भी स्वतंत्र रूप से ऑस्कर में भेजा है। 

बता दें फिल्म मिशन रानीगंज, पश्चिम बंगाल के रानीगंज में 1989 में घटे उस वाकये को दिखाती है जब कुछ मजदूर कोयले की खदान में फंस गए थे। तब कैसे जांबाज माइनिंग इंजीनियर जसवंत गिल की ने अपनी सूझ-बूझ और हिम्मत से 65 मजदूरों को बचाया था। फिल्म में अक्षय कुमार, जसवंत गिल के लीड रोल में हैं। जबकि परिणीति चोपड़ा, राजेश शर्मा, रवि किशन और कुमुद मिश्रा आदि सपोर्टिंग कैरेक्टर्स में हैं। टीनू सुरेश देसाई निर्देशित ये फिल्म अब ऑस्कर जा रही है। 

हालांकि फिल्म बेस्ट फॉरेन फिल्म अवॉर्ड की कैटिगरी के लिए मान्य नहीं होगी। लेकिन अन्य बड़ी कैटिगरीज में फिल्म नॉमिनेट हो सकती है, जैसे बीते साल फिल्म आरआरआर के साथ हुआ था। फिल्म ने बेस्ट म्यूजिक का अवार्ड भी जीता था। अब मिशन रानीगंज अपने मिशन में कितना कामयाब होगी और  फिल्म किन कैटिगरीज में शामिल होगी, ये तो आने वाले वक्त में ही पता लगेगा।

बता दें कि मलयालम फिल्म '2018: एवरीवन इज ए हीरो' को भारत की तरफ से ऑस्कर्स 2024 में ऑफिशियल एंट्री मिली है। यानी यह फिल्म 2024 में होने वाले अकेडमी अवॉर्ड्स में हमारे देश का प्रतिनिधित्व करेगी।


Suggested News