बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीएम नीतीश के सारे दावे हुए फेल, रोजगार के मोर्चे पर चारो खाने चित हुई डबल इंजन सरकार, देश के मुकाबले बिहार में दोगुनी बेरोजगारी

सीएम नीतीश के सारे दावे हुए फेल, रोजगार के मोर्चे पर चारो खाने चित हुई डबल इंजन सरकार, देश के मुकाबले बिहार में दोगुनी बेरोजगारी

पटना. जितनी बेरोजगारी पूरे भारत भर में नहीं है उससे ज्यादा बेरोजगारी बिहार में है। बिहार सरकार रोजगार सृजन के एक से बढ़कर एक बड़े-बड़े दावे करती है लेकिन इसके बावजूद बेरोजगारी का आंकड़ा कम होने का नाम नहीं ले रहा है. यही वजह है कि बिहार का बेरोजगारी दर आज भारत से दोगुना है। अगर बात करें वर्ष 2022 के जून महीने की तो भारत में बेरोजगारी का आंकड़ा 7.8 प्रतिशत है। वहीं बिहार का बेरोजगारी दर देश के बेरोजगारी आंकड़े के दोगुना है यानी कि बिहार का बेरोजगारी दर 14 प्रतिशत है।

सेंटर फॉर मॉनीटरिंग इंडियन इकॉनोमी (सीएमआईई) की ओर से यह मासिक रिपोर्ट जारी की गयी है। इसके अनुसार बिहार में शहरों के मुकाबले ज्यादा बेरोजगारी ग्रामीण क्षेत्रों में है। चूंकि ग्रामीण परिवेश में रहने वाले लोगों के रोजगार का प्रमुख सहारा खेती होता है और मई-जून में खेतीबारी का काम लगभग ठप रहता है. यही वजह है कि बेरोजगारी का जो दर है वह बढ़ता ही जा रहा है। हालांकि उम्मीद जतायी जा रही है कि जुलाई में खेतीबारी में काम मिलने के आसार है जिससे बेरोजगारी के घट सकती है। 

ग़ौर करने वाली बात यह है कि यह दर तब ज्यादा है जब बिहार लॉकडाउन मुक्त है। ऐसे समय में बढ़ता बेरोजगारी दर बेहद ही चिंता का विषय है। एक ओर राज्य सरकार बिहार को देश के बाकी बड़े शहरों जैसा बनाने के लिए हर संभव प्रयास में जुटी है। चाहे वह पर्यटन के क्षेत्र में नई चीज़ों का निर्माण करना हो, मेट्रो का निर्माण करना हो या फिर पांच सितारा होटल बनवाना। लेकिन बात जब रोजगार की आती है तो बिहार अब भी बहुत पीछे है। 

बात करें बिहार के मौजूदा स्थिति की तो आज भी यहां के लोगों को रोज़गार के लिए देश के अन्य शहरों में जाना पड़ता है। सरकार की ओर से बार-बार राज्य में काम प्रदान करने की बात कही जाती है लेकिन वद दावे कभी ज़मीनी स्तर पर नहीं दिखती। इसी का नतीजा है कि सीएमआईई की मासिक रिपोर्ट में एक बार में फिर से जून 2022 में देश के मुकाबले बिहार में बेरोजगारी दर दोगुना है. 


Suggested News