बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अंबुजा और एसीसी सीमेंट अपने लिए नहीं बना सकी मजबूत दीवार, अडानी ग्रुप ने पैसे से खरीद लिए मालिकाना अधिकार

अंबुजा और एसीसी सीमेंट अपने लिए नहीं बना सकी मजबूत दीवार, अडानी ग्रुप ने पैसे से खरीद लिए मालिकाना अधिकार

DESK : दुनिया के टॉप टेन बिजनेसमैन में शामिल गौतम अडानी की कंपनी अडानी ग्रुप (Adani Group) ने अब तक की सबसे बड़ी डील की है। कंपनी ने दुनिया के सबसे बड़े सीमेंट निर्माता कंपनी होल्सिम ग्रुप (Holcim Group)  के भारत में पूरे कारोबार का अधिग्रहण कर लिया है। होल्सिम ग्रुप ने भारत में अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement)  और एससीसी सीमेंट (ACC Cement)  में बड़ा निवेश किया था। लेकिन पिछले दिनों होल्सिम ने भारत में अपना कारोबार बंद करने की घोषणा की थी। जिसके बाद दोनों बड़ी सीमेंट कंपनियों में उसकी हिस्सेदारी बेचने की बात सामने आई थी। 

80 हजार करोड़ में हुआ सौदा

अडानी ग्रुप ने भारत की दो बड़ी सीमेंट कंपनियों अंबुजा (Ambuja Cement) और एससी (ACC Cement) में होल्सिम ग्रुप की पूरी हिस्सेदारी को 10.5 अरब डालर (80,000 करोड़ रुपये) में खरीदने का बिजनेस डील फाइनल की है।अडानी ग्रुप की तरफ से यह अबतक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है। इसके अलावा, इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड मटीरियल क्षेत्र में भारत का अबतक का सबसे बड़ा अधिग्रहण बताया गया है।

अंबुजा में 63 तथा एसीसी में 54 फीसदी हिस्सेदारी

भारत में करीब 17 साल से होल्सिम ग्रुप (Holcim Group) का कारोबार कर रहा है। भारत में मुख्यतौर पर होल्सिम की पहचान अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cements Ltd.) और एसीसी लिमिटेड से होती है। भारतीय शेयर बाजार में अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cements Ltd.) और एसीसी लिमिटेड (ACC Cements Ltd.) लिस्टेड कंपनि‍यां हैं। अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cements Ltd.) का बाजार मूल्य 70 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है। होल्सिम (Holcim Group) के पास कंपनी का 63.19% हिस्सा है, जबकि एसीसी का बाजार पूंजीकरण 40 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है, जिसमें होल्सिम की हिस्‍सेदारी 54.53% है। जो कि अब अडानी ग्रुप के पास चला गया है।

अब दोनों कंपनियों पर चलेगा अडानी का फैसला

अब होल्सिम ग्रुप (Holcim Group) की सीमेंट कंपनी अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड (Ambuja Cement)और एसीसी लिमिटेड (ACC Cement Ltd.) के कारोबार का मालिकाना हक अडानी समूह के पास होगा। इन कंपनियों के सारे फैसले अडानी ग्रुप लेगा। 

जिंदल ग्रुप से था मुकाबला

देश में चर्चित सीमेंट ब्रांड अंबुजा और एसीसी को खरीदने के लिए देश के दो बड़े भारतीय कारोबारियों बीच में रेस लगी हुई थी। अडानी समूह के अलावा सज्जन जिंदल के नेतृत्व वाला जेएसडबल्यू ग्रुप भी इस रेस में शामिल था।

एक साल पहले सीमेंट के कारोबार से जुड़े थे गौतम अडानी

अडानी ग्रुप पिछले साल अडानी सीमेंट इंडस्ट्रीज (Adani Cement Industries) के नाम से सीमेंट सेक्टर में दाखिल हुआ था। एसीसी के टेकओवर के बाद वह सीमेंट सेक्टर में बड़ा खिलाड़ी बन जाएगा। इस बिजनेस डील के बाद अदाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) ने कहा कि सीमेंट कारोबार में हमारा कदम देश की विकास गाथा में हमारे विश्वास का एक और प्रमाण है। यह न केवल भारत के कई दशकों तक दुनिया की सबसे बड़ी मांग संचालित अर्थव्यवस्थाओं में से एक बने रहने की उम्मीद है।

Suggested News