बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना से बिहार के इन स्टेशनों की बदलेगी सूरत, पीएम मोदी ने किया शिलान्यास

अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना से बिहार के इन स्टेशनों की बदलेगी सूरत, पीएम मोदी ने किया शिलान्यास

PATNA: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार के कई जिलों को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशन के जीर्णोधार सहित देश भर में 554 रेल योजनाओं का वर्काचुअल माध्यम से शिलान्यास किया है। इस दौरान नवादा और मुंगेर में भी इन योजनाओं का शिलान्यास किया है। मुंगेर स्टेशन परिसर में बने भव्य पंडाल में आयोजित अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंगेर रेलवे स्टेशन के जीर्णोधार सहित देश भर में 554 रेल योजनाओं का वर्काचुअल माध्यम से शिलान्यास किया। मौके पर मुंगेर सांसद ललन सिंह, विधायक और रेलवे के बड़े अधिकारी लोग मौजूद थे ।

दऱअसल, मुंगेर वासियों सहित देश करोड़ों जनता के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सौगात देने का काम किया। जहां प्रधान मंत्री ने 554 रेल स्टेशन सहित rov,ruv का एक साथ वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया। मूंगेर रेलवे स्टेशन के जीर्णोधार को ले अमृत भारत स्टेशन के तहत चयन किया गया था। इसी को ले रेल परिसर में रेलवे के द्वारा एक समारोह का आयोजन किया गया।  जहां वेचुअल माध्यम से पीएम मोदी ने शिलान्यास किया। इस मौके पर स्थानीय सांसद ललन सिंह , विधायक प्रणव कुमार सहित रेल के अधिकारी और आज जन मानस मौजूद थे। वहीं इस मौके पर स्थानीय सांसद ललन सिंह ने अपने अभिभाषण में कहा की अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत आज प्रधानमंत्री जी ने 554 रेल स्टेशन और 1500 rov,ruv का शिलान्यास किया और यह विकसित भारत को बनाने में मिल का पत्थर साबित होगा।

वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवादा को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बड़ी सौगात दी है। नवादा रेलवे स्टेशन को मॉडल स्टेशन बनाने के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री ने शिलान्यास किया। नवादा स्टेशन को 21. 54 करोड़ की लागत से पुनर्विकसित किया जायेगा। सांसद चंदन सिंह ने कहा है कि नवादा स्टेशन का भविष्य स्वर्णिम है। आने वाले 10 दिनों के अंदर प्रधानमंत्री द्वारा बिहार 02 सौ करोड़ का सौगात दिया जा रहा है ,जिससे कई विकास कार्ययोजना होंगे। उन्होंने कहा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बिहार पर पूरा ध्यान है। पूरे भारत में लगभग 500 से अधिक स्टेशनों का कायाकल्प होना है उसमें 100 से अधिक स्टेशन बिहार के शामिल किए गए हैं। हम सभी क़ो नवादा का विकास में योगदान देना होगा।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पूर्णिया के बेलोरी में रोड ओवर ब्रिज का शिलान्यास किया गया। इस मौके पर पूर्णिया के सांसद संतोष कुशवाहा, विधायक विजय खेमका उपस्थित थे। रोड ओवर ब्रिज के निर्माण में 44 करोड़ की राशि लगेगी । इस मौके पर विकसित भारत में रेल की भूमिका विषय पर छात्र-छात्राओं के बीच भाषण पेंटिंग और लिखित प्रतियोगिता कराई गई थी। जिसमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर आने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। मौके पर छात्र-छात्राओं ने कहा कि भारत को विकसित करने में रेल की महत्वपूर्ण भूमिका है।

वहीं भागलपुर में नरेंद्र मोदी ने रुपये से अधिक की लगभग 2000 रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखी, उद्घाटन किया और राष्ट्र को समर्पित किया।  26 फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 41,000 करोड़ रु. राज्यपाल, मुख्यमंत्री एवं उप मुख्यमंत्री सहित विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों, उनके क्षेत्र के  सांसदों और विधायकों और अन्य सरकारी अधिकारियों ने अपने-अपने स्थानों पर कार्यक्रमों में भाग लिया।500 रेलवे स्टेशनों और 1500 अन्य स्थानों से लाखों लोग विकसित भारत विकसित रेलवे कार्यक्रम से जुड़े। इस अवसर पर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का कार्यक्रम नए भारत की नई कार्य संस्कृति का प्रतीक है। “भारत आज जो कुछ भी करता है, वह अभूतपूर्व गति और पैमाने पर करता है। हम बड़े सपने देखते हैं और उन्हें साकार करने के लिए अथक परिश्रम करते हैं। 

उधर मुजफ्फरपुर नरकरियागज रेलखंड के इस बेहद भीड़ भाड़ और महत्वपूर्ण स्टेशन में शामिल मोतीपुर का अब कायाकल्प किया जाना है.इसी क्रम में केंद्र सरकार की ₹41 हजार करोड़ रुपए की परियोजना का लोकार्पण आज पीएम मोदी के द्वारा किया गया है. समस्तीपुर मंडल के इस रेल स्टेशन का विकास किया जाना है और इसके आधारभूत संरचना और ढांचा का विकास किया जायेगा.यह बता दें कि मोतीपुर स्टेशन का अब अमृत भारत योजना स्टेशन के रूप में चयन किया गया है और जिसमे पहले फेज में ₹14 करोड़ रुपए की लागत आएगी और इसमें स्टेशन के डिजाइन आउटलुक फंडामेंटल और सर्कुलेटिंग एरिया प्लेटफार्म लोगो के लिए बैठने की जगह और डिलक्स लेबल का शौचालय शामिल हैं.

इस मौके पर रेलवे के अधिकारियों ने बताया , कि योजना के तहत विभिन्न स्टेशनों पुनरुद्धार के साथ ही मुजफ्फरपुर नरकटियागंज रेल खंड के मोतीपुर स्टेशन के कायाकल्प का उद्घाटन रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया है जल्द ही इस दिशा में तेज रफ्तार से काम शुरू कर दिया जायेगा.इसको लेकर के मोतीपुर में दो बड़ी सौगात दिया गया है, जिसमे की मोतीपुर स्टेशन का निर्माण कार्य के साथ ROB निर्माण कार्य शामिल हैं.इसके बनने से यहां के लोगो को बड़ी राहत मिलेगी.

मुंगेर से इम्तियाज़ खान, भागलपुर से बालमुकुन्द और मुजफ्फरपुर से मणिभूषण की रिपोर्ट

Suggested News