सीडीपीओ और अधिकारियों की मनमानी को लेकर विरोध में उतरीं आंगनबाड़ी सेविकाएं, कार्यालय के बाहर जमकर की नारेबाजी

सीडीपीओ और अधिकारियों की मनमानी को लेकर विरोध में उतरीं आंगनबाड़ी सेविकाएं, कार्यालय के बाहर जमकर की नारेबाजी

BETIA/BAGHA : ख़बर पश्चिम चंपारण ज़िला के बगहा से है जहां बगहा सीडीपीओ ऑफिस में कर्मियों व अधिकारियों की मनमानी से नाराज़ आंगनबाड़ी सेविकाओं ने जमकर प्रदर्शन किया है। बताया जा रहा है कि बगहा 2 प्रखंड के कुल 25 पंचायतों के सुदूरवर्ती इलाकों से प्रखंड मुख्यालय स्थित ICDS ऑफिस पहुँची सेविकाओं ने पंजी जमा नहीं होने पर विरोध जताया । दरअसल आंगनबाड़ी केंद्रों पर होने वाले पोषाहार वितरण की क्रय विक्रय पंजी जमा करने को लेकर हाई वोल्टेज ड्रामा हुआ है । जिसकी सूचना के बाद वाल्मीकिनगर के जेडीयू विधायक धीरेंद्र प्रताप सिंह सीडीपीओ ऑफिस बगहा 2 पहुंचे हैं औऱ आक्रोशित सेविकाओं को समझा बुझाकर शांत कराया गया है।

आंगनबाड़ी सेविकाओं का यह है आरोप

आरोप है कि THR वितरण पंजी जमा करने को लेकर कर्मियों व अधिकारियों द्वारा मनमानी की जा रही है क्योंकि आंगनबाड़ी केंद्रों पर हर महीने पोषाहार वितरण कर पंजी जमा किया जाता है जिसमें क्रय विक्रय व बच्चों समेत गर्भवती महिलाओं में वितरण किये गए राशन का लेखा जोखा होता है। ऐसे में LS द्वारा पंजी जमा करने में लेन देन के खेल की संभावना जताई जा रही है सेविकाएं दबी ज़ुबान से ऑफिस के बड़ा बाबू औऱ LS दीदी द्वारा कमीशन मांगने की बात कह रहीं हैं । लिहाज़ा उन्हें पंजी जमा करने को लेकर जानबूझकर परेशान किया जा रहा है जिसकी सूचना मिलने पर ICDS ऑफिस बगहा 2 पहुंचे वाल्मीकिनगर के जेडीयू विधायक के हस्तक्षेप से मामले को फिलहाल किसी तरह से शांत कराया गया है । वहीं JDU विधायक रिंकू सिंह की पहल पर आंगनबाड़ी सेविकाओं की पोषाहार क्रय पंजी जमा कराई गई है ।

लेन देन के इस खेल को ख़त्म करने के लिए ख़ुद विधायक सख़्त हैं और उन्होंने हर महीने अपनी मौजूदगी व निगरानी में इन सेविकाओं की THR पंजी सीडीपीओ दफ़्तर में जमा करवाने का भरोसा दिलाया है जिसके बाद विभाग की ख़ूब किरकिरी हुई है।

बता दें कि सुशासन की सरकार में सीएम नीतीश कुमार के ज़ीरो टॉलरेंस की नीति का अनुकरण व अनुशरण करते हुए वाल्मीकिनगर के JDU विधायक इस मामले पर गंभीर हैं और यहीँ वज़ह है कि आंगनबाड़ी सेविकाओं को विभागीय दोहन औऱ शोषण से बचाने के लिए हर महीने ICDS ऑफिस की जांच कर उनके मौजूदगी में पंजी जमा करने की बात कही है ताक़ि आगे कोई गड़बड़ी या दिक़्क़त न हो ।


Find Us on Facebook

Trending News