बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में एक और पुल टूटा : भारी बारिश के दबाव को नहीं झेल सका, दस पिलर नीचे धंसे, डेढ़ लाख लोगों का रास्ता बंद

बिहार में एक और पुल टूटा : भारी बारिश के दबाव को नहीं झेल सका, दस पिलर नीचे धंसे, डेढ़ लाख लोगों का रास्ता बंद

JAMUI : बिहार में पुलों के टूटने का सिलसिला जारी है। इस बार पुल टूटने की घटना लोजपा रालविलास प्रमुख चिराग पासवान के संसदीय क्षेत्र जमुई में हुई है। जहां बताया गया कि पिछले दो दिन से हो रही लगातार बारिश के कारण सोनो में बरनार नदी पर बना पुल क्षतिग्रस्त हो गया है। पानी के दबाव के पुल के दस पिलर नीच धंस गए हैं। जिसके कारण पुल पर यातायात ठप हो गई है। साथ ही से प्रखंड मुख्यालय का पश्चिम क्षेत्र संपर्क टूट गया है। 

पुल के क्षतिग्रस्त(Bihar Bridge Collapse) होने से दो दर्जन से अधिक गांव और डेढ़ लाख से अधिक की आबादी का संपर्क टूट गया। अब इन गावों के लोगों को लगभग 15 किलोमीटर घूमकर प्रखंड मुख्यालय पहुंचना होगा।

लोगों की लगी रही भीड़

पुल क्षतिग्रस्त(Bihar Bridge Collapse) होने की सूचना पर ग्रामीणों की भीड़ पुल के पास लग गई। लोग तरह-तरह की बात कर रहे थे और इसके लिए जिम्मेदारों को कोस भी रहे थे। बताया कि वक्त पर अगर सतर्कता बरती जाती तो यह दिन नहीं देखना पड़ता।

2010 में हुआ था निर्माण

ग्रामीणों की बहुत वर्षों की मांग के बाद वर्ष 2010 में यह पुल बनाया गया था। अब आगे कब बनेगा कहा नहीं जा सकता है। ग्रामीणों के लिए बहुत बड़ी परेशानी खड़ी हो गई है। नदी के पार रहने वाले किसानों को भी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा।

पीलर के नीचे से होता था बालू का उठाव

 पुल की इस दुर्दशा होने के पीछे ग्रामीण कई और कारण भी बताते हैं। क्षेत्र के ग्रामीण बताते हैं कि बालू उठाव में संवेदकों की मनमानी पर जिम्मेदारों की चुप्पी ग्रामीणों के लिए आफत बनकर सामने आ गई है। पहले भी बाढ़ आता था लेकिन पुल को कुछ नहीं हुआ।  इस साल पुल के पिलर के पास से भी बालू का उठाव किया गया। ग्रामीणों के विरोध को अनसुना कर दिया गया। इसके लिए आंदोलन भी चला लेकिन ये आवाज नक्कारखाने की तूती बनकर रह गई थी।


Suggested News