नवादा में डेंगू से एक और मौत, अभी तक तीन लोगों की हुई मौत, सात का चल रहा इलाज

नवादा में डेंगू से एक और मौत, अभी तक तीन लोगों की हुई मौत, सात का चल रहा इलाज

नवादा. जिले में डेंगू से एक और व्यक्ति की मौत हो गयी है। मृतक रामावतार प्रसाद पिता स्व. कैलाश प्रसाद नरहट प्रखंड के निवासी बताये गये हैं। बुखार और अन्य परेशानियों के बाद उन्हें परिजन इलाज के लिए लेकर नवादा पहुंचे थे। यहां देर रात को उनकी मौत हो गयी है।

ग्रामीण समाजसेवी महेंद्र प्रसाद ने बताया कि 13 अक्टूबर को ही पुरानी जेल रोड में स्थित पाटलिपुत्रा जांच घर में उनके ब्लड की जांच हुई थी। इसमें प्लेटलेट्स 58 हजार पाया गया था। डेंगू के लक्षण भी जांच रिपोर्ट में आया था। काशी हेल्थ क्लिनिक में चिकित्सक डॉ. दीपक कुमार द्वारा इलाज किया जा रहा था। उनकी मौत से घर परिवार में कोहराम मचा हुआ है। परिजनों का रो रोकर बुरा हाल हो गया है।

जिले में डेंगू से मौत की यह तीसरी घटना सामने आई है। हालांकि जिला प्रशासन आधिकारिक रूप से किसी की मौत की पुष्टि नहीं कर रहा है। प्रशासन का कहना है  कि नवादा सदर अस्पताल में अब तक मात्र 7 मरीज डेंगू के भर्ती हुए हैं। सभी का इलाज चल रहा है। डेंगू मरीज का इलाज के लिए अधिकृत किये गये चिकित्सक डॉ. प्रभाकर सिंह ने कहा कि भर्ती सभी मरीजों की नियमित जांच की जा रही है। नशा मुक्ति वार्ड में 10 बेड डेंगू पीड़ितों के लिए सुरक्षित रखा गया है। फिलहाल 7 मरीज भर्ती हैं। जांच के लिए जरुरी एलिजा किट सदर अस्पताल में उपलब्ध है।

बता दें कि इसके पूर्व वारिसलीगंज प्रखंड के अपसढ गांव के एक युवक और वारिसलीगंज बाजार के एक व्यवसाई की मौत डेंगू से पटना के निजी अस्पताल में इलाज के दौरान हुई थी। बताया जा रहा है कि सभी मौत नवादा में सरकारी अस्पताल से बाहर हुई है। ऐसे में जिला प्रशासन मौत की औपचारिक पुष्टि नहीं कर रहा है। वहीं रोकथाम के लिए एहतियाती कदम उठाया जा रहा है।

जांच और इलाज के लिए खास इंतजाम सदर अस्पताल से लेकर पीएचसी तक किया गया है। रोकथाम के लिए शहरी क्षेत्रों में ब्लीचिंग छिड़काव और फॉगिंग कराया जा रहा है। बताया जा रहा है कि डेंगू का प्रसार ग्रामीण क्षेत्रों में भी है, लेकिन इस ओर रोकथाम के उपाय न के बराबर है। डेंगू को लेकर सिविल सर्जन डॉ. निर्मला कुमारी से लेकर डीएम उदिता सिंह द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है, जिसमें लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई है।


Find Us on Facebook

Trending News