बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केके पाठक के खिलाफ एक और एमएलसी ने खोला मोर्चा ! भीषण गर्मी में शिक्षकों और छोटे बच्चों पर बेरहम बना शिक्षा विभाग

केके पाठक के खिलाफ एक और एमएलसी ने खोला मोर्चा ! भीषण गर्मी में शिक्षकों और छोटे बच्चों पर बेरहम बना शिक्षा विभाग

पटना. शिक्षा विभाग और बिहार के विधान परिषद सदस्यों के बीच विभिन्न मुद्दों को लेकर चल रहा तकरार एक बार फिर देखने को मिला है. इस बार राज्य के सरकारी स्कूलों में गर्मी में मॉर्निंग स्कूल संचालन को लेकर है. बिहार विधान परिषद के सदस्य प्रो. संजय कुमार सिंह ने इसे लेकर राज्य के शिक्षा मंत्री को एक पत्र लिखा है. संजय सिंह ने शिक्षा मंत्री सुनील कुमार सिंह से मॉर्निंग स्कूल संचालन को लेकर बड़ी अपील की है. 

संजय सिंह ने अपने पत्र में लिखा है कि विद्यालयों के समय सारणी को पूर्व की भांति, पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न 4 बजे तक करने के संबंध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा दो-दो बार घोषणा किये जाने के बावजूद स्थिति यथावत बनी हुई है. यहां तक कि इसे लेकर कई विधान मंडल सदस्यों ने भी सदन में इस मुद्दे को उठाया और पत्र भी लिखा. लेकिन स्कूलों के समय में बदलाव नहीं हुआ. इससे अधिकतर विद्यालयों में पढ़ने और पढ़ाने वाले को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं राज्य में भीषण गर्मी पड़ने के बाद भी मॉर्निंग स्कूल शुरू नहीं करने पर संजय सिंह ने आपत्ति जताई है. उन्होंने कहा, शिक्षा विभाग के निदेशक प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा का पूर्व में निर्देश भी है कि प्रत्येक वर्ष अप्रैल माह के प्रथम/द्वितीय सोमवार से 6:30 से 11:30 बजे तक, वर्ग संचालन होगा। अब चूंकि अभी से ही भीषण गर्मी पड़ने लगी है, लू चलने जैसा मौसम हो गया है। ऐसी स्थिति में हीट वेव की पूर्णतः सम्भावना है। इस परिस्थिति में सरकार को संवेदनशील होना चाहिए, विशेषकर छोटे- छोटे बच्चों को इस गर्मी का उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है। 

दरअसल, केके पाठक के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव का पदभार सम्भालने के बाद से स्कूलों की टाइमिंग और शिक्षकों को लेकर जारी हो रहे निर्देशों पर बवाल मचा है. अब इसी क्रम में प्रातः कालीन स्कूलों के संचालन का मुद्दा भी आ गया है. आम तौर पर अप्रैल के पहले या दूसरे सप्ताह से मॉर्निंग स्कूल शुरू होता रहा है. लेकिन इस बार अब तक ऐसा नहीं हुआ है. वहीं गर्मी अपने चरम पर है. कई जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा है. इससे दिन के समय स्कूल जाने वाले बच्चों पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है. इसी को लेकर एमएलसी संजय कुमार सिंह ने शिक्षा मंत्री को पत्र लिखा है. 

Suggested News