पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री से की मुलाकात, राज्य की वित्तीय अर्थव्यवस्था और योजनाओं पर हुई चर्चा

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री से की मुलाकात, राज्य की वित्तीय अर्थव्यवस्था और योजनाओं पर हुई चर्चा

NEW DELHI : बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात की. इस मौके पर राज्य के वित्तीय अर्थव्यवस्था और केंद्र प्रायोजित विभिन्न योजनाओं से संबंधित चर्चा की गई. बैठक में कुछ अति महत्वपूर्ण एवं जिन योजनाओं में केंद्रीय भागीदारी होती है. इस पर भी चर्चा की गई. पथ निर्माण मंत्री ने अनुरोध किया कि एडीबी, जेआईसीए और अन्य एजेंसियों से राज्य के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में सहभागिता प्रदान करने के लिए वित्त मंत्रालय अपने स्तर से भी निदेशित करें. 

इस बैठक में कई निर्णय लिए गए. जिसमें वित्त मंत्रालय द्वारा एडीबी लोन के तहत फेज 3 एवं फेज दो के लिए लगभग 2800 करोड़ रुपए के राशि की शीघ्र स्वीकृति प्रदान की जाएगी. वही शहरी परिवहन आधारिक संरचना के विकास के लिए दो शहरों को पायलट प्रोजेक्ट के तहत विकसित किया जाएगा. इसके लिए मंत्रालय द्वारा हर संभव सहायता दी जाएगी. पथ निर्माण विभाग के एक्शन प्लान के तहत सभी प्रखंड मुख्यालय को दो लेन सड़क से जोड़ने की योजना है. वित्त मंत्रालय द्वारा प्राथमिकता के आधार पर पथों को चिन्हित करते हुए एक ठोस प्रस्ताव समर्पित करने का निर्देश दिया गया. मंत्रालय द्वारा आश्वस्त किया गया कि इसके लिए मंत्रालय हर संभव मदद करेगा. 

वही जेआईसीए प्रोजेक्ट के द्वारा लोन उपलब्ध कराने की प्रक्रिया को सरल करने का प्रयास किया जाएगा. ताकि इससे संबंधित प्रक्रिया को कम समय में पूरा किया जा सके. बड़ी परियोजनाओं में जेआईसीए के तहत प्रस्ताव समर्पित करने की सहमति दी गई. वही बैठक में कच्ची दरगाह बिदुपुर सिक्स लेन ब्रिज जिसके एडीबी लोन की वैधता जून 2021 में समाप्त हो रही है. उसे जून 2023 तक विस्तारित करने का अनुरोध पथ निर्माण मंत्री ने किया. जिस पर वित्त राज्य मंत्री ने विचार करने का आश्वासन दिया. वहीं वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने इंडस्ट्रियल एवं हेरिटेज कॉरिडोर के विकास के लिए बिहार सरकार के द्वारा प्रस्ताव समर्पित करने निर्देश दिया. 

नई दिल्ली से धीरज की रिपोर्ट 



Find Us on Facebook

Trending News