बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिवहर को पुलिसिंग के क्षेत्र में मिली अलग पहचान, ऐप के माध्यम से ले सकते हैं एसपी से अपॉइंटमेंट

शिवहर को पुलिसिंग के क्षेत्र में मिली अलग पहचान, ऐप के माध्यम से ले सकते हैं एसपी से अपॉइंटमेंट

SHEOHAR : बिहार का सबसे छोटा जिला शिवहर ने पूरे भारत में एक नया आयाम हासिल किया है. तकनीकी सुविधा देने में शिवहर को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली हैं. पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार के अथक प्रयास की  बदौलत राष्ट्रीय स्तर पर शिवहर ने अपनी पहचान कायम की है. पुलिस अधीक्षक के द्वारा एक ऐसी व्यवस्था लागू की गई है कि जिससे पूरे भारत में लागू किया जा रहा है. 

पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने बताया है कि पहले लोगों को कार्यालय में आकर पुलिस अधीक्षक से मिलने के लिए अनुमति लेनी पड़ती थी. लेकिन अब ऐसी बात नहीं है. शिवहर पुलिस ऐप के माध्यम से आप घर बैठे पुलिस अधीक्षक से मिलने के लिए अपॉइंटमेंट ऑनलाइन ले सकते हैं. जिसमें आप खुद समय, तिथि और दिन निर्धारित कर सकते हैं. जब कोई व्यक्ति पुलिस अधीक्षक से मिलने आते हैं तो उनका सारा बायोडाटा ऑनलाइन कर दिया जाता है. अगर वह किसी समस्या से संबंधित मिलने आते हैं तो उनके आवेदन को उसी समय शिवहर पुलिस के वेबसाइट पर उनके सारे डिटेल के साथ आवेदन अपलोड कर दिया जाता है. ताकि लोगों को पता चल सके कि उनके द्वारा दिए गए आवेदन का निष्पादन कहाँ तक पहुंचा है. अभी तक 346 आवेदनों में 343 का निष्पादन किया जा चुका है. 


इसके अलावा चरित्र प्रमाण पत्र, पासपोर्ट के सत्यापन में पूरे बिहार में शिवहर जिला पिछले 2 वर्षों से पहले पायदान पर है. नागरिक सुविधाओ में जिले को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है. पूरे देश के पुलिसिंग के बारे में सुविधाओं पर जब चर्चा हुई तो पूरा देश से मात्र 4 जिलों का चयन हुआ. जिसमें एक शिवहर जिला भी शामिल था. प्रेजेंटेशन देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इन सभी 4 जिलों के एसपी को बुलाया गया था. शिवहर पुलिस एप  में एक ऐसी पैनिक बटन है. जिससे आप किसी भी परिस्थिति में क्लिक करते हैं तो आपका सीधा संपर्क पुलिस अधीक्षक से होगा. 

शिवहर से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Suggested News