सच में आईसीसी टूर्नामेंटों का बादशाह है ऑस्ट्रेलिया, एक बार फिर किया साबित, टी-20 विश्व कप का बना चैंपियन, टूटा न्यूजीलैंड का सपना

सच में आईसीसी टूर्नामेंटों का बादशाह है ऑस्ट्रेलिया, एक बार फिर किया साबित, टी-20 विश्व कप का बना चैंपियन, टूटा न्यूजीलैंड का सपना

DESK : आईसीसी के सफेद बॉल वाले टूर्नामेंट जीतने का न्यूजीलैंड का सपना एक बार फिर टूट गया, जब ऑस्ट्रेलिया ने शानदार खेल दिखाते हुए टी-20 विश्व कप के फाइनल को जीतने में कामयाबी हासिल की। आईसीसी के टूर्नामेंटों में ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर साबित किया, यह वह वही बॉस हैं। ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को मात देकर टी-20 वर्ल्डकप 2021 का खिताब अपने नाम किया. ऑस्ट्रेलिया का इस फॉर्मेट में ये पहला वर्ल्डकप है. ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से जीत दर्ज कर इतिहास रचा है. वहीं रोचक तथ्य है कि आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया ने 2015 में कोई आईसीसी ट्रॉफी जीती थी। उस समय ऑस्ट्रेलिया वनडे विश्व कप जीतने में कामयाब हुआ था. तब भी फाइनल में हारनेवाले टीम न्यूजीलैंड की ही थी। 

मैच में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड  की टीम ने कप्तान केन विलियमसन की 48 गेंद में 85 रन की पारी की मदद से चार विकेट पर 172 रन बनाया। शुरुआती दस ओवरों में न्यूजीलैंड की पारी धीमी रही और सिर्फ 57 रन बन सके। इसके बाद कप्तान विलियमसन ने गियर बदला और ताबड़तोड़ रन बनाने शुरू किए। एक वक्त ऐसा लगा कि न्यूजीलैंड 180 रन का आंकड़ा आसानी से पार कर जाएगी, लेकिन 18वें ओवर में विलियमसन के आउट होने के बाद रनों की गति धीमी हो गई। पहले बल्लेबाजी के लिये भेजी गई। विलियमसन के अलावा मार्टिन गुप्टिल ने 35 गेंद में 28 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने आखिरी दस ओवरों में 115 रन बनाकर फाइनल मुकाबले को रोमांचक बनाने की नींव रख दी।

173 रन के टारगेट का पीछा करते हुए AUS की शुरुआत खराब रही और तीसरे ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने एरोन फिंच (5) का विकेट चटकाया। दूसरे विकेट के लिए डेविड वार्नर और मिचेल मार्श ने 59 गेंदों पर 92 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया। इस साझेदारी को बोल्ट ने वार्नर (53) को आउट कर तोड़ा। तीसरे विकेट के लिए ग्लेन मैक्सवेल और मिचेल मार्श ने 39 गेंदों पर 66 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलियाई टीम को चैंपियन बना दिया। मार्श ने अपनी पारी में 77 रन का योगदान दिया। इस तरह पहली बार टी-20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की टीम चैंपियन बनने में कामयाब हो सकी।

फिर मायूस हुआ न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड के हाथ एक बार फिर निराशा लगी है. साल 2015 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने ही न्यूजीलैंड को हराकर वर्ल्डकप जीता था, तब 50 ओवर का फाइनल था और ब्रैंडन मैक्कुलम कप्तान थे. अब टी-20 का वर्ल्डकप है और ऑस्ट्रेलिया फिर चैम्पियन बन गया है. न्यूजीलैंड ने इसी साल टेस्ट चैम्पियनशिप जीती थी, लेकिन टी-20 वर्ल्डकप उसके हाथ नहीं आया। इस तरह सफेद बॉल का विश्व चैंपियन बनने का सपना एक बार फिर अधूरा रह गया.



Find Us on Facebook

Trending News