BIHAR NEWS : अवैध बालू खनन के खिलाफ जिला प्रशासन की कार्रवाई, 7 करोड़ से अधिक रूपये की हुए वसूली, 107 लोग गिरफ्तार

BIHAR NEWS : अवैध बालू खनन के खिलाफ जिला प्रशासन की कार्रवाई, 7 करोड़ से अधिक रूपये की हुए वसूली, 107 लोग गिरफ्तार

CHHAPRA : जिलाधिकारी डॉ निलेश रामचन्द्र देवरे ने बताया की जिला में लाइसेंसधारियों के माध्यम से जप्त एवं दावा रहित पीला एवं उजला बालू की बिक्री की जा रही है। जिसमें जिला स्तरीय गठित समिति द्वारा पीला बालू का बिक्रय मूल्य 4267 रुपये प्रति 100 घनफीट तथा उजला बालू का बिक्रय मूल्य 625 रुपये प्रति 100 घनफीट निर्धारित किया गया है। इसके अतिरिक्त अन्य नियमानुसार लोडिंग चार्ज, वाहन भाड़ा, कमीशन, टैक्स इत्यादि अलग से देना होगा।

जिलाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया गया है कि निर्धारित दर के अनुसार सभी अंचलाधिकारी और कार्य विभागों, जन सामान्य को बालू के क्रय हेतु जानकारी देते हुए इसका प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करेंगे। ताकि किसी प्रकार के सरकारी एवं निजी निर्माण कार्य में बालू की समस्या उत्पन्न न हो सके। जिलाधिकारी के द्वारा सभी कार्य विभागों को निर्देश दिया गया कि सरकारी निर्माण कार्य में जितनी भी बालू की आवश्यकता हो। उसके लिए खनन पदाधिकारी, खनन निरीक्षक से सम्पर्क कर निर्धारत दर पर बालू का क्रय कर सकते है। साथ ही आम-जन को भी सुलभ तरीके से बालू उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

बालू के अवैध खनन के संबंध में जिलाधिकारी के द्वारा कहा गया कि अंचलाधिकारी को खान निरीक्षक की शक्ति प्रदान की गयी है। जिससे वे अपने-अपने क्षेत्रों में अवैध बालू के खनन, भंडारण एवं परिवहन करने वाले के विरुद्ध कार्रवाई करने हेतु प्राधिकृत हो चुके है। उन्हें अपने-अपने क्षेत्रों में अवैध बालू के कारोबार से संबंधित कोई भी मामला प्रकाश में आने पर संबंधित व्यक्ति के विरुद्ध अविलम्ब स्थानीय थाने में प्राथमिकी दर्ज कराने का भी निर्देश दिया गया है। साथ ही अवैध बालू को जप्त करते हुए उनके अधिग्रहण का प्रस्ताव अविलम्ब जिला खनन पदाधिकारी के कार्यालय में भेजना सूनिश्चित करेंगे।

जिला खनन पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि 01 अगस्त से 17 अगस्त 2021 के बीच 4,88,900 घनफीट पीला बालू की बिक्री की गयी है। जिसमें 2,08,61,363 (दो करोड़ आठ लाख एकसठ हजार तीन सौ तिड़सठ) रुपये की राशि प्राप्त हुई है। उसी प्रकार 01 अगस्त से 17 अगस्त 2021 के बीच 12,32,650 घनफीट उजला बालू की बिक्री की गयी है। जिससे 77,04,062 (सतहत्तर लाख चार हजार बासठ) रुपये की राशि प्राप्त हुई है। जिला खनन पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि माह अप्रैल 2021 से 16 अगस्त 2021 तक कुल 839 वाहनों को जप्त कर 9,14,69,000 (नौ करोड़ चौदह लाख उनहतर हजार) रुपये की राशि दण्ड के रुप में अधिरोपित की गयी है। जिसमें अभी तक 7,26,00,000 (सात करोड़ छब्बीस लाख) रुपये की राशि की वसूली कर ली गयी है तथा शेष अधिरोपित राशि की वसूली की जा रही है। बताया गया कि विभिन्न थानों में 102 प्राथमिकी दर्ज कर अभी तक 107 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

जिलाधिकारी के द्वारा सभी संबंधित पदाधिकारी को निदेश दिया गया है कि छापेमारी की संख्या में वृद्धि करते हुए विशेषकर अवैध परिवहन में लगे ट्रकों को जप्त कर अधिक से अधिक राशि वसूली किया जाय। ताकि अवैध खनन, परिवहन एवं ओवरलोडिंग पर पूर्णतया रोक लगायी जा सके।

छपरा से संजय भारद्वाज की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News