बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग की छात्राएं अब नि:शुल्क कर सकेंगी मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी

पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग की छात्राएं अब नि:शुल्क कर सकेंगी मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी

PATNA : आज बिहार की कई छात्राएं मेडिकल और इंजीनियरिंग की परीक्षा में सफलता हासिल कर रही हैं। लेकिन वैसी छात्राएं जो पिछड़ा वर्ग से आती हैं, जिनके पास तैयारी करने के लिए साधन नहीं होता, उनके मदद के लिए पिछड़ा एवं अति पिछड़ा कल्याण विभाग ने एक सराहनीय कदम उठाया है। राज्य के 11 जिलों के लगभग 12 पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय प्लस टू उच्च विद्यालयों में छात्राओं को नि:शुल्क मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी करायी जायेगी।

इसके लिए बजट भी तय कर लिया गया है। इसमें 12 स्कूलों के लिए 3 लाख का बजट निर्धारित किया गया है। जिसमें प्रत्येक स्कूलों को 25 हजार की राशि मुहैया करायी जायेगी। इस राशि से स्कूलों में छात्राओं की तैयारी के लिए संबंधित किताबें और सिलेबस सेट खरीदी जायेगी और उसे पुस्तकालय में रखा जायेगा। छात्राओं को आवश्यकतानुसार आनलाइन और आफलाइन दोनों ही माध्यम से सहायता की जायेगी। इसके अलावा 12 विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को दो दिवसीय प्रशिक्षण भी दिया जायेगा ताकि वे छात्राओं की तैयारी में सहयोग कर सकें। 

2500  छात्राओं को मिलेगा लाभ

इसके तहत करीब 2500 छात्राओं को तैयारी में मदद मिल सकेगा। तैयारी के दौरान नेशनल टेस्ट एजेंसी के द्वारा छात्राओं का टेस्ट होगा और उसी के आधार पर उनकी रिपोर्ट तैयार की जायेगी। ये तैयारी 11वीं और 12वीं में पढ़ रही छात्राओं को उनके पढ़ाई के दौरान ही अतिरिक्त क्लास के माध्यम से करायी जायेगी। पहले चरण में 11 जिलों के 12 विद्यालयों का चयन किया गया है। इन 12 विद्यालयों में तैयारी कर रहे छात्राओं की सफलता के आधार पर ही अन्य जिलों में इसकी तैयारी शुरु की जायेगी।

Suggested News