बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बांका में सीएम नीतीश के ड्रीम प्रोजेक्ट का बुरा हाल, दो साल से बंद हुआ मोटर, दो सौ घरों में नहीं मिल रहा पानी

बांका में सीएम नीतीश के ड्रीम प्रोजेक्ट का बुरा हाल, दो साल से बंद हुआ मोटर, दो सौ घरों में नहीं मिल रहा पानी

BANKA : बांका के कटोरिया प्रखंड अंतर्गत दामोदरा पंचायत अंतर्गत वार्ड संख्या 5 के गरुड़ा गांव मे पी.एच.डी विभाग द्वारा निर्मित जलमीनार शोभा की वस्तू बन गया है। ग्रामींणो ने बताया की जलमीनार तैयार होने से तीन वर्ष बीत गया। इस दरम्यान ग्रामीणों को एक वर्ष ही पानी कम मात्रा मे लगभग 25 घरों के ग्रामींणों को मिल पाया है। बाकी के 175 घरों के ग्रामीणों को नल-जल योजना की पानी निर्माण से लेकर आज तक नसीब नही हो पाया है।

 

ग्रामीण बताते है की दो वर्ष पहले गांव में पक्की रोड बनाने वाले ठेकेदार ने जब रोड का निर्माण किया तो रोड के नीचे आने वाले जलमीनार के पाईप को तहस नहस कर दिया। इनके बाद से इस गाँव के ग्रामीणों को नल का जल लगभग दो वर्षो से नहीं मिल पा रहा है। जिनके कारण मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट कहे जाने वाले इस नल जल योजना का जलमीनार शोभा का वस्तु बन गया है। जलमीनार से पानी नही आने के कारण सभी नल का टोंटी टूटकर बिखर चुका है। 

संचालक गेंनहू यादव ने बताया कि जलमीनार में बोरिंग सक्सेस नही होने के कारण पहले मोटर में कम पानी आता था। ज्यादा समय लेने के बाद भी जलमीनार की टंकी पूरी तरह भर नही पाता था। इस समस्या का शिकायत उच्च अधिकारी को करने पर समस्या को देखते हुए जेई के आदेश पर दुसरा मोटर बदला गया। लेकिन विंडवना की मोटर बदलने के बाद से पुरी तरह जलमीनार मे पानी आना बंद हो गया है। जिनको लेकर दो वर्षो से गाँव के ग्रामीणों जलमीनार का पानी पीने की आस टूट चुकी है।इस गाँव मे यादव टोला व मंडल टोला मिलाके लगभग 200 घर है। जिनमे से कुछ ग्रामीणों के घर में निजी चापाकल है। जिनसे किसी तरह पीने का पानी मिल रहा है।

इस गाँव के ग्रामीणों का कहना हैं कि कोई नेता या अधिकारी इस गांव के पानी की समस्याओं पर ध्यान नही देता है। इस मौके पर पूर्व पंचायत समिति कैलाश मंडल साथ में पूर्व वार्ड सदस्य के पति अंबिका यादव, रोहन मंडल, गोपाल मंडल, टिपन मंडल, दलती यादव, हरिकिशोर यादव, विकास यादव, नवीन यादव, अनिता देवी, कौशल्या देवी, टुसिया देवी, बीरमा देवी के साथ बहुत सारे ग्रामीणों ने पानी टंकी के पास हाथ खड़ा कर महिला-पुरुषों ने आक्रोश जताया है। इस मामले को लेकर पीएचइडी कटोरिया के अधिकारी भूपेश कुमार ने बताया कि नल जल से लोगों को पीने का पानी नहीं मिल रहा है। जल्द ही पानी मुहैया करा दी जाएगी। उन्होंने कहा की मामले को लेकर कार्रवाई की जा रही है।

बांका से चन्द्रशेखर कुमार भगत की रिपोर्ट

Suggested News