कृषि मेले में बोले संजय जयसवाल, बनिया बने किसान, जहाँ ज्यादा मुनाफा मिले वहां बेचे सामान

कृषि मेले में बोले संजय जयसवाल, बनिया बने किसान, जहाँ ज्यादा मुनाफा मिले वहां बेचे सामान

BETTIAH : बिहार की उप मुख्यमंत्री रेणू देवी, पर्यटन मंत्री नारायण साह और बिहार भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ०संजय जयसवाल ने प०चंपारण जिला मुख्यालय में द्वीप प्रज्वलित कर दो दिवसीय कृषि मेला का उद्घाटन किया. इस मौके पर बिहार की उपमुख्यमंत्री ने कहा की बिहार बढ़ रहा है. आत्मनिर्भर भारत की तरफ लोकल फॉर भोकल को बढ़ावा मिल रहा है. उन्होंने कहा की किसानों को हर हालत में लागत से दुगुनी कमाई होगी. कृषि मेला का उद्घाटन करते हुए बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ०संजय जयसवाल ने कहा की किसान बनिया बनें. जिस प्रकार बनिया जिस समान को बेचने मे ज्यादा मुनाफा देख सामान मँगवाता है. उसी प्रकार किसान भी जिस फसल का मूल्य ज्यादा मिलता है और जहाँ ज्यादा पैसा बिकता है. वहां बेचे और वही फसल लगाए. आज प०चंपारण जिला पूरे बिहार मे उदाहरण बना है. यहाँ की धरती काफी उपजाऊ है. 

उन्होंने कहा की आज तक फरवरी से पहले पैक्स में कभी भी गेहू की खरीद नहीं होती थी. कभी भी 7-8 लाख टन से अभिक गेंहूँ की खरीद नहीं होती थी.जबकि हमारी सरकार अभी तक 37 लाख टन गेंहूँ की खरीद कर चुकी है. जो यह बताता है की यह हमारी चौथी बार सरकार ज्यादा उत्साह से काम कर रही है. साथ ही उन्होंने कहा भी भारत सरकार ने निर्णय लिया है की आपदा को अवसर मे बदलने के लिए 3 लाख करोड़ रुपया कृषि के लिए अलग से देंगे. साथ ही हमारे किसान चावल से भी इथनौल बनाएँगे. इथनौल से हमारे किसानों को ज्यादा से ज्यादा मूल्य मिलेगा और विदेशों पर ईथनौल के मामले मे आत्मनिर्भरता भी बढ़ेगा और विदेशो से कम मात्रा मे ईथनौल मंगवाना पड़ेगा. 

वही इस संबंध मे बिहार के पर्यटन मंत्री नारायण साह ने कहा की हमारी सरकार की सोच है की 2022 तक किसानों की आमदनी हर हाल मे किसानों की लागत से आमदनी दुगुनी हो. सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा की आने वाले समय मे बिहार को आत्मनिर्भर भारत बनाते हुए बिहार को विकसीत बिहार बनाए. उन्होंने कहा की आज हमारे किसान बहुफ़सली खेती कर रहे है. जिससे एक फसल के साथ ही उसी मे गन्ना के साथ सब्जी की खेती कर रहे है. मक्का के साथ आलू की खेती कर रहे है. यह सब तभी मुमकिन हुआ. जब हमारी बिहार सरकार व केंद्र की सरकार ने समय समय पर किसान भाईयो को प्रशिक्षण दे उन्हे लागत से आमदनी दुगुनी कैसे हो. यह किसानों को बताया गया. 

बेतिया से आशीष कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News