बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बैंकों ने इन 4 नियमों में किया बदलाव, एटीएम से कैश निकालने को लेकर आ गई नई गाइडलाइन

बैंकों ने इन 4 नियमों में किया बदलाव, एटीएम से कैश निकालने को लेकर आ गई नई गाइडलाइन

DESK : पूरे देश में 1 जुलाई से बैंक ने कई नियमों में बदलाव किया गया है. इन नियमों के अंतर्गत ही अब बैंक में आप लेनदेन से लेकर एटीएम कार्ड की निकासी कर सकते हैं. इन नियमों के लागू होने के बाद कई चीजों पर आपको अतिरिक्त शुल्क देने पड़ सकते हैं. 1 जुलाई से इन नियमों में होंगे बदलाव:


1. एटीएम निकासी में मिलने वाली छूट 1 जुलाई से खत्म हो जाएगी. फिलहाल एटीएम से एक बार में 10 हज़ार रुपये निकलने की छूट है. वहीं निकासी चार्ज पर लॉकडाउन के दौरान तीन महीने की छूट दी गई है. इस दौरान एटीएम से पैसे निकालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा. यह छूट आगामी 30 जून तक लागू रहेगी. वित्तमंत्री निर्मला सीतारणण ने छूट की घोषणा करते हुए कहा था कि ये छूट लोगों को लॉकडाउन से राहत देने के लिए दी गई है.

2.बैंक ऑफ बड़ौदा अकाउंट करेगा फ्रीज- बैंक ऑफ बड़ौदा ने पिछले दिनों ग्राहकों को एसएमएस भेजकर कहा था कि जल्द से जल्द अपना बैंक अकाउंट अपडेट कराए नहीं तो अकाउंट को फ्रीज कर दिया जाएगा. बता दें कि बैंक ऑफ बड़ौदा में पिछले दिनों देना और विजया बैंक का विलय हुआ था. बैंक अपडेशन के लिए आधार, पैन और राशनकार्ड की आवश्यकता है या ऐसा कोई और पहचान जिसमें डेथ ऑफ बर्थ लिखा हो.

3.पीएनबी सेविंग अकाउंट पर ब्याज कम- देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पीएनबी ने बचत बैंक खातें पर वार्षिक ब्याज दर 0.50 प्रतिशत घटाकर 3.25 प्रतिशत कर दी है. बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार संशोधित ब्याज दरें 30 जून से लागू होगी.

4.न्यूनतम राशि सुविधा खत्म- 1 जुलाई से बैंक के सेविंग अकाउंट में रूपये रखेने का न्यूनतम राशि वाला नियम खत्म हो जाएगा. सरकार ने 30 जून तक बचत खाते में मिनिमम मंथली बैलेंस मेंटेन रखने की जरूरत को भी खत्म किया हुआ है. अगर ग्राहक के बचत खाते में मिनिमम बैलेंस मौजूद नहीं हुआ तो बैंक उससे चार्ज नहीं वसूलेंगे. अभी मेट्रो सिटी, शहरी, अर्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों के हिसाब से अलग-अलग बैंकों में बचत खाते में मिनिमम बैलेंस रखने की लिमिट अलग-अलग है.


Suggested News